*महामहिम राष्ट्रपति शनिवार को बाबा नगरी पहुँच रहें, डीसी, एसपी ने संभाली कमान। हर खबर पर पैनी नजर।*

जेटी न्यूज़ संजीव मिश्रा

रांची/देवघर:- भारत के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बाबानगरी देवघर पहुँच रहे हैं।
देवघर आगमन को लेकर डीसी नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में एडवांस सिक्योरिटी लाईजिनिंग (एएसएल) की बैठक समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को आयोजित की गयी। इस दौरान राष्ट्रपति के आगमन व प्रस्थान से लेकर मंदिर में पूजा-पाठ व सर्किट हाउस में विश्राम के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही व सुरक्षा संबंधी चूक न हो, इसको लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश उपायुक्त ने दिया।

बैठक के दौरान प्रोटोकोल के अनुरूप सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों व तैयारियों को 24 घंटे पूर्व सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान कुण्डा एयरपोर्ट पर डबल लेयर सिक्योरिटी के साथ हेलिपैड से बाबा मंदिर मार्ग तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बाबा मंदिर प्रांगण, सर्किट हाउस व रूट लाईन में दण्डाधिकारियों व पुलिस जवान, डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता, एटीएस टीम, क्यूआरटी सुरक्षा-व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगी। समीक्षा के क्रम में डीसी ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति के पूरे कार्यक्रम के दौरान पारा मेडिकल टीम, एम्बूलेंस, अग्निशमन दस्ता, बिजली व्यवस्था सहित प्रतिनियुक्त अधिकारी व पुलिसकर्मी 24 घंटे अलर्ट मोड में रहेंगे। सुरक्षा-व्यवस्था सहित विधि-व्यवस्था के मद्देनजर ड्यूटी पर तैनात अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, मीडियाकर्मियों को पहचान-पत्र देते हुए पहचान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर सारी तैयारियां ससमय पूरी कर लें। बैठक के दौरान डीसी, एसपी व उपस्थित अधिकारियों द्वारा सुरक्षा-व्यवस्था व विधि-व्यवस्था को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बाबा मंदिर परिसर में मुख्य द्वार से लेकर बाबा मंदिर प्रवेश द्वार तक कारपेट बिछाने की बात कही। बाबा मंदिर प्रांगण में पानी, बिजली, साफ-सफाई व सुरक्षा-व्यवस्था का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। मंदिर प्रांगण के आसपास लगाए जाने वाले दुकान मालिकों को प्रोटोकोल के हिसाब से आवश्यक निर्देश देने की बात कही। डीसी ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति के आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग, फूड इंस्पेक्टर को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर डॉक्टरों की टीम के साथ खाने-पीने के समानों की जांच के अलावा स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्था व उनके ग्रुप के ब्लड की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गयी है।

बैठक के दौरान एसपी नरेन्द्र कुमार सिंह ने जानकारी दी कि सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। हेलिपैड के आसपास व बाबा मंदिर के आसपास बने भवनों व रूट लाइन में बारीकी से सुरक्षा की निगरानी व व्यवस्था का निर्देश दिया गया है, ताकि राष्ट्रपति की सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो। इसके अलावे सभी होटलों, धर्मशाला, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही आसपास के सीमावर्ती इलाके की शतत निगरानी के साथ चौबीसों घंटे एक्टिव मोड में सुरक्षाकर्मियों को कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

Related posts

Leave a Comment