*जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत माह अप्रैल से जून 2020 हेतु उठाव एवं वितरण के संबंध में जानकारी दी गई। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा

समस्तीपुर:- जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में समाहरणालय में समीक्षा बैठक किया गया। इस बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत माह अप्रैल 2020 से जून 2020 हेतु उठाव एवं वितरण के संबंध में की जानकारी दी गई।

वहीँ खाद्यान्न वितरण को सफलतापूर्वक अनुश्रवण करने हेतु प्रखंडों को जून में गठित कर प्रत्येक जोन का दायित्व प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ को दिया जाएगा।
वह यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा किसी भी राशन कार्ड धारी को अनुमान खाद्यान्न की मात्रा से कम नहीं दिया जाए और ना ही निर्धारित दर से अधिक कीमत ली जाए। संक्रमण को रोकने हेतु जन वितरण प्रणाली की दुकान पर सामाजिक दूरी एवं साफ-सफाई के प्रबंध करना सुनिश्चित करेंगे सभी डीलर।


वहीँ बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन यानी पोस मशीन के द्वारा अंगूठा लगाकर यह वितरण किया जाएगा। इससे होने वाले संक्रमण की रोकथाम के लिए साबुन एवं हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था सभी डीलर अपने जन वितरण प्रणाली की दुकान पर रखेंगे।

जन वितरण प्रणाली की दुकान को पूर्वाहन 7:00 बजे से अपराहन 4:00 बजे तक खुला रखकर खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। जन वितरण प्रणाली केंद्र में सुबह 7:00 बजे से 10:00 बजे तक सभी श्रेणी के ओल्ड एज राशन कार्ड धारियों को राशन दिया जाएगा।


10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे का समय सभी श्रेणियों के राशन कार्ड धारियों के लिए है। वहीँ 2:00 से 4:00 बजे का समय सभी श्रेणी की महिला राशन कार्ड धारियों के लिए। इस आशय की जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के व्हाट्सएप के द्वारा प्रेस को दिया गया।

Related posts

Leave a Comment