*प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को जल जीवन हरियाली दिवस आयोजित करने का निर्देश ग्रामीण विकास विभाग ने दिया। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय सभाकक्ष में प्रथम जल जीवन हरियाली दिवस मनाया गया। इस परिचर्चा में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, उप विकास आयुक्त वरुण कुमार मिश्रा, डीटीओ, डायरेक्टर डीआरडीए, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, एनडीसी, डीपीओ जल जीवन हरियाली साहित्य इत्यादि पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीँ प्रथम जल जीवन हरियाली दिवस के अवसर पर सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन एवं ऊर्जा की बचत पर बल विषय वस्तु पर परिचर्चा किया गया। इस कार्यक्रम के प्रथम 15 मिनट में उपस्थित प्रतिभागियों को जल जीवन हरियाली के सभी अवयवों के संबंध में जानकारी दी गई एवं उपरांत चयनित विषय पर परिचर्चा किया गया।

वहीँ कुछ जानकारियां जो परिचर्चा के दौरान साझा की गई वह निम्नलिखित है:- ०१. बल्ब व ट्यूबलाइट पर जमी धूल को नियमित रूप से साफ सफाई करते रहे। ०२. फ्रिज का दरवाजा बार बार खोलने बंद करने से बिजली की खपत बढ़ती है। ०३. टीवी, म्यूजिक सिस्टम, टेप रिकॉर्डर आदि को स्टैंडबाई मोड में ना रखें स्टैंडबाई मोड में रखने पर 1 वर्ष में 70 यूनिट बिजली खर्च होती है। ४. गीजर में अधिकतम विद्युत खर्च होती है अतः उतना पानी गर्म करें जितनी जरूरत है, थर्मोस्टेट की सेटिंग कम करके रखें। ५. रेफ्रिजरेटर को बाहरी दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए। ६. वाशिंग मशीन में सालाना खपत का 20% भाग खर्च आता है इसमें धुलाई के लिए गर्म पानी का तापमान नियंत्रित कर विद्युत ऊर्जा की बचत की जा सकती है। ७. हमेशा एनर्जी एफिशिएंट स्टार रेटिंग देख कर ही इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी करें। ८. एसी की सेटिंग 24 डिग्री के आसपास रखें। ९. एलईडी बल्ब का प्रयोग करें। १०. मोबाइल, लैपटॉप को रात भर चार्ज होने के लिए ना छोड़े।


११. जहां तक संभव हो ऑफिस एवं घर में नेचुरल लाइट का प्रयोग करें। १२. हमेशा आई एस आई मोहर लगे बिजली उपकरणों का और साधनों का प्रयोग करें। १३ अपनी ट्यूबलाइट और बल्ब को ऐसी जगह लगाए जहां प्रकाश आने में दिक्कत ना हो। १४. पानी की टंकियों में अलार्म सिस्टम का इस्तेमाल करें ताकि टंकी के भर जाने पर पानी बर्बाद होने से बचे।
१५. दिन में सूर्य के प्रकाश का अधिकतम उपयोग करें तथा गैर जरूरी पंखे लाइट ऐसी इत्यादि उपकरणों को बंद रखें। १६. आवासीय परिसरों की सड़क बत्तियों के लिए फोटोइलेक्ट्रिक कंट्रोल स्विच का उपयोग करना चाहिए। १७. कमरे के लिए हल्के रंग के पर्दो का प्रयोग करें एवं अंदर के रंग भी हल्के रखें ताकि कम रोशनी में भी कमरे में जरूरत के अनुसार प्रकाश हो सके। १८. खाना बनाने हेतु बिजली के स्थान पर सोलर कुकर व पानी गर्म करने हेतु गीजर के स्थान पर सोलर वाटर हीटर का उपयोग कर हम बहुमूल्य विद्युत ऊर्जा का संरक्षण कर राष्ट्रहित में भागीदारी बना सकते हैं। इस बैठक के दौरान जिला अधिकारी शशांक शुभंकर द्वारा निम्नलिखित बिंदुओं की समीक्षा एवं विचार विमर्श किया गया।

०१. समाहरणालय एवं अन्य कार्यालयों में मीटर और सभी शाखाओं में सब मीटर लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही मासिक बिजली खपत का डाटा उपलब्ध इस परिचर्चा में कराएं।
०२. जिलाधिकारी ने शाखावार रिपोर्ट पर विशेष ध्यान दिया तथा उपलब्ध कराए हुए डाटा की तुलना कर समीक्षा की।
०३. अगली बैठक से पिछले वर्ष से तुलना के साथ-साथ पूर्व के महीने में बिजली की खपत से तुलना की जाएगी तथा ऊर्जा खपत को कम करने हेतु बेस्ट प्रैक्टिसेज अपनाए जाएंगे।

Related posts

Leave a Comment