*भूकम्प सुरक्षा के तीन महत्वपूर्ण कदम:- झुके, आश्रय लें और पकड़े रहे। हर खबर पर पैनी नजर।*

दीपक कुमार

समस्तीपुर:- भूकंप सुरक्षा सप्ताह 2020 में आज दिनांक 23 जनवरी 2020 को जिले के बिथान प्रखण्ड में बेलसण्डी गांव के ग्रामीणों को भूकंप के समय अपने को सुरक्षित रखने का तरीका बताया गया। भूकंप से सुरक्षित रखने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित ग्रामीणों को मॉक ड्रिल में अभ्यास कराया गया। यह गतिविधियां जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण समस्तीपुर एवं सामाजिक संस्था युवा शौर्य के तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद युवा मंडल बेलसंडी के सहयोग से आयोजित की गई।

वहीँ सामुदायिक जागरूकता अभियान के तहत युवा सामुदायिक बैठक के दौरान की गई बैठक में युवा शौर्य के सदस्य एवं आपदा बचाव के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित कृष्ण कुमार ने उपस्थित युवा एवं समुदाय के लोगों के साथ भूकंप में सुरक्षित रहने के विभिन्न आयामों पर चर्चा किया एवं गतिविधियों का अभ्यास भी कराया। ज्ञातव्य हो की जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार दिनांक 21 से 28 जनवरी 2020 को भूकंप सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है।

जिसमें समुदाय के लोग भूकंप के समय अपना बचाव कैसे करें के लिए विशेष रुप से प्रशिक्षित कृष्ण कुमार नें उपस्थित युवा एवं समुदाय के लोगों के साथ भूकंप में सुरक्षित रहने के विभिन्न आयाम पर चर्चा की एवं गतिविधियों का अभ्यास भी करवाया। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत सामाजिक संस्था युवा सौर्य अपने कार्य क्षेत्र के समुदायों के साथ समुदाय की जागरूकता के लिए मॉक ड्रिल रैली निबंध प्रतियोगिता इत्यादि आयोजित की है।

कार्यक्रम में ग्रामीणों के साथ अशोक अग्रवाल, रामाशीष यादव, सोनम, अमीषा, अनिता, अभिनव एवं हरदेव यादव इत्यादि ने सहभागिता की । कार्यक्रम में ग्रामीणों के सहभागिता के लिए युवा सौर्य के सचिव द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Related posts

Leave a Comment