*मक्के की खेतों में किया जा रहा है कीटनाशक दवा डेलिगेट का छिड़काव। हर खबर पर पैनी नजर।*

ठाकुर वरुण कुमार,
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- कृषि मंत्री बिहार सरकार प्रेम कुमार के अनुसार *फॉल आर्मी वर्म* पर नियंत्रण के लिए 15 करोड़ की योजना लागू की गई है। यह योजना सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, नालंदा, वैशाली, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, सुपौल, अररिया, सिवान, मुजफ्फरपुर, शिवहर, गया, समस्तीपुर, मुंगेर, जमुई, बांका, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार सहित 22 जिलों में चलेगी। कृषि मंत्री का कहना है कि इस योजना से इन जिलों में मक्का में *फॉल आर्मी वर्म* का नियंत्रण हो पाएगा।

फॉल आर्मी वर्म का नए क्षेत्रों में भी प्रकोप होने पर रासायनिक कीटनाशक के मूल्य का 50% तथा अधिकतम ₹570 प्रति एकड़ की दर से अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का कार्यान्वयन 20 एकड़ के कलस्टर में किया जाएगा। विभाग से फॉल आर्मीवर्म पर नियंत्रण के लिए सलाह भी जारी की गई है। फॉल आर्मीवर्म से बचाव के लिए प्रति एकड़ 5 फेरोमोन ट्रैप लगाने की अनुशंसा की गई है। इसी क्रम में समस्तीपुर जिला में कोरटेवा एग्री साइंस एवं कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में खेतों में भव्य प्रदर्शनी लगाकर मक्के के खेतों में फॉल आर्मी वर्म के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए *डेलीगेट* कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है तथा किसानों को जागरूक किया जा रहा है। अगर किसान नहीं जागे तो उन्हें अपने मक्के के फसल से हाथ धोना पड़ सकता है। वहीं कोरटेवा एग्रीसाइंस कंपनी के एम०डी०आर० भास्कर कुमार के द्वारा पता चला कि यह फॉल आर्मी वर्म क्या है और यह किस तरह खतरनाक है। इनसे बातचीत के दौरान पता चला कि फॉल आर्मी वर्म 1 घंटे में 3000 अंडे देती है। एक बार किसी खेत में घुस गई तो रातों रात एकड़ के एकड़ खेत को चट कर के तबाह कर देती है।

वहीं उन्होंने अपने कंपनी के कीटनाशक दवा डेलीगेट के संबंध में बताया की इस दवा का प्रत्येक पंचायत में कुछ चयनित किसानों के खेतों में प्रदर्शनी लगाकर उदाहरण के तौर पर हमारे कंपनी और कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में छिड़काव किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमारे कंपनी की यह दवा शत-प्रतिशत फॉल आर्मी वर्म के प्रकोप को रोकने में सक्षम है। वहीं देश की मशहूर बीज कंपनी पायोनियर के एम०डी०आर० प्रह्लाद ठाकुर ने मक्के के खेतों से कुछ पत्तों को तोड़कर दिखाया कि फॉल आर्मी वर्म क्या है। उन्होंने भी इस कीटनाशक दवा डेलीगेट की बड़ाई करते हुए बताया कि इस दवा के प्रभाव से किसान अपने मक्के के फसल को बचा सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment