*95% लोगों का किया गया टीकाकरण, हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा,

मधुबनी:- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले में तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। जिसका असर अब दिखने लगा है। लोग बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। स्वास्थ विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले के शहरी क्षेत्रों के सभी वार्ड में लगभग 95% से अधिक लोगों का टीकाकरण कर दिया गया है। इन वार्ड में कुछ लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तथा कुछ अप्रवासी हैं। इस कारण से यह 5 से 10 प्रतिशत की जो कमी है व पूरा नहीं हो पा रहा है।


*स्वास्थ्य विभाग के बेहतर रणनीति बनी कारगर:-*
जिलाधिकारी अमित कुमार व एसडीओ अभिषेक रंजन एवं स्वास्थ्य विभाग की  बेहतर रणनीति का परिणाम रहा कि जिला टीकाकरण में तेजी से बढ़ रहा है। टीकाकरण को लेकर जिला पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मियों के साथ नियमित बैठक एवं टीकाकरण उपलब्धि की समीक्षा की गई। जिससे टीकाकरण की गति को अधिक बल मिला। वहीं स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाया। शुरुआत में टीकाकरण गति धीमी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनाकर धर्मगुरुओं के साथ तथा पंचायती राज्य सदस्यों के साथ लगातार बैठक की। इसके साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंच टीकाकरण किया गया है, जिसका प्रतिफल रहा कि जिले के शहरी क्षेत्रों में 95% लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

*लोगों की भ्रांति तोड़ने में मिली सफलता:-*
सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया शुरुआत में लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थी, जिसे सामुदायिक बैठक तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा दूर किया गया। लोगों को समझाया गया कि वायरस से लड़ने का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है। इसलिए अपना टीकाकरण जरूर करवाएं। इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है।

एसडीओ अभिषेक रंजन, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी एवं स्वास्थ विभाग के मो. इस्मतुल्लाह उर्फ गुलाब के द्वारा लगातार सामुदायिक बैठक कर  क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, उलेमाओं, इमामों, गांव के बुद्धजीवियों एवं ज़िम्मेदार लोगों के साथ लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक व अपील की गई। बैठक में कोरोना  टीकाकरण के फायदे एवं लोगों के सवाल जवाब के बाद उनके अंदर फैली भ्रांतियों को दूर करते हुए टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

Related posts

Leave a Comment