*एंटीबॉडीज तभी मजबूत हो पाएंगी जब सभी लोग कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेंगे हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

वंदना झा,

दरभंगा:- हम सभी लोगों को लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना बेहद जरूरी है। संक्रमण से सुरक्षित रखने में दूसरी डोज से बनी मजबूत एंटीबॉडीज महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इस सम्बंध में डीएमसीएच के कोरोना जांच नोडल ऑफिसर डॉ० अहसन हमीदी ने बताया कि शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक जरूर लेनी चाहिए। दूसरी डोज को किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जाना चाहिए।
एंटीबॉडीज को बढ़ाने के लिए आवश्यक है दूसरी डोज। नोडल ऑफिसर ने कहा अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि वैक्सीन की पहली डोज शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज के स्तर को बढ़ा देती है। हालांकि वैक्सीन की दूसरी डोज पहले से बनी एंटीबॉडीज को शक्तिशाली बनाने के साथ इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए काफी आवश्यक है।

*दूसरी डोज के बाद बढ़ जाती हैं टी-कोशिकाएं:-*
डॉ० हमीदी ने बताया कि  अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद एंटीबॉडीज के उन अंशों का भी विकास हो जाता है जो सामान्य तौर पर पहली खुराक के बाद नहीं बन पाती हैं। दूसरी खुराक के बाद एंटीबॉडीज के स्तर में कई गुना तक वृद्धि देखने को मिली है। अध्ययन के दौरान पाया गया कि पहली डोज के बाद एंटीबॉडीज की टी-कोशिकाएं कम थी। जबकि दूसरी खुराक के बाद इनमें तेजी से इजाफा देखने को मिला है। टी-कोशिकाओं को किलर कोशिकाओं के रूप में भी जाना जाता है जो शरीर में संक्रमित कोशिकाओं को ढूंढकर उन्हें नष्ट कर देती हैं।

इससे संक्रमण पूरे शरीर में नहीं फैलने पाता है। फर्स्ट रिस्पॉन्डर कोशिकाओं का स्तर भी बढ़ा देती है दूसरी डोज, नोडल ऑफिसर कहते हैं, वैक्सीन की दूसरी खुराक फर्स्ट रिस्पॉन्डर कोशिकाओं को भी बढ़ावा देने में काफी सहायक पाई गई हैं।

वैक्सीन की पहली डोज के बाद जहां इन कोशिकाओं की मात्रा केवल 0.01 प्रतिशत थी, उसी में दूसरी डोज के बाद करीब 100 गुना तक बढ़ोतरी देखी गई है। यह कोशिकाएं वायरल संक्रमणों के खिलाफ व्यापक सुरक्षा प्रदान करने में विशिष्ट रूप से सक्षम होती हैं। इस आधार पर भी कह  सकते हैं कि सभी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज हर हाल में लेनी चाहिए। बताया की जिस तरह के म्यूटेटेड और अपेक्षाकृत अधिक नुकसानदायक वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं, ऐसे में इनसे बचाव के लिए शरीर में मजबूत एंटीबॉडीज का होना काफी जरूरी हो जाता है। शरीर में एंटीबॉडीज तभी मजबूत हो पाएंगी जब सभी लोग कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेंगे। कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने में वैक्सीन की दूसरी डोज की भूमिका काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।


*कोरोना प्रोटोकॉल का करें अनुपालन:-*
कोरोना नोडल ऑफिसर ने कहा वैक्सीन लेने के बावजूद संक्रमण से सुरक्षा ज़रूरी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन ज़रूरी है। मास्क पहनना व निरन्तर सफाई पर ध्यान देने के साथ साथ अन्य एहतियात बरतनी ज़रूरी है। इसका अनुपालन सभी को करना चाहिए। कोरोना अनुरूप व्यवहार रखते हुए एक साथ मिलकर हम कोरोना को परास्त कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment