*जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नहीं आयी नज़र, फिर भी रहें सतर्क, सावधानी से संक्रमण फैलने की संभावना कम। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

दरभंगा:- जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है. वर्तमान समय में कोरोना वार्ड में केवल नौ मरीजों का उपचार चल रहा है. आईसीयू में 4 मरीज इलाजरत हैं. डीएमसीएच के कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ प्रवीण कुमार सिंह के अनुसार कोरोना मरीज़ों का आंकड़ा अभी मार्च के बाद सबसे कम है. पर्व-त्यौहार एवं चुनाव के बाद भीड़ की संभावना के मद्देनजर जिले में संक्रमण की दूसरी लहर अभी तक सामने नहीं आयी है. अगर लोग सावधानी बरतें तो कोरोना संक्रमण का मामला मे कमी आ सकती है. आगे भी लोगों के जागरूकता से संक्रमण में बढ़ोतरी की संभावना कम हो जाएगी. डॉ कुमार ने बताया कि अस्पताल में मरीजों की संख्या में कमी आने से चिकित्सकों के बीच सुकून का माहौल है. इसे लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है ताकि संक्रमण की संभावना को कम किया जा सके.

कोरोना से लड़ाई में सभी लोगों ने किया प्रयास
डीएमसीएच के कोरोना नोडल ऑफिसर डॉक्टर प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक जिला में कोरोना संक्रमण का मामला खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंच पाया है. शुक्र है कि अभी तक इसमें उछाल देखने को नहीं मिला है. इसमें चिकित्सको, कर्मियों के साथ साथ सभी लोगों की अहम भूमिका रही है. कोरोना की लड़ाई में सभी लोग एकजुट होकर अपनी भूमिका निभाई है. उनकी नजर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोगों में जागृति आई है. संक्रमण से बचाव को लेकर एक दूसरे को सावधान व सचेत किया है. कोरोना संक्रमण की लड़ाई में एकजुट होकर सकारात्मक प्रयास किया है. इसका परिणाम है कि जिला में अभी तक कोरोना का भयावहता देखने को नहीं मिली है. डॉ कुमार ने बताया कि आगे भी सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है. इससे हम खुद एवं दूसरों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं. इसमें आमजनों का प्रयास सराहनीय रहा है.

जब तक टीका नहीं, तब तक ढिलाई नहीं
डॉ प्रवीण कुमार के अनुसार कोरोना से बचाव को लेकर कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन जरूरी है. इस प्रकार हम कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं. बताया कि सरकारी स्तर पर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाई जा रही है एवं इसके संग्रहन की तैयारी चल रही है. जब तक टीका नहीं आ जाती तब तक लोगों को किसी प्रकार की लापरवाही बरतनी खतरनाक हो सकता है. डॉ कुमार के अनुसार कुछ लोगों के सकारात्मक प्रयास के बावजूद अभी भी कई लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता का अभाव देखा जा रहा है. यह ठीक नहीं है. उन लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करना जरूरी है. इस प्रकार लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर जानकारी देनी जरूरी है. इसके लिए सभी लोगों को आगे आकर कोरोना से जंग लड़नी पड़ेगी, तभी हम जीत प्राप्त कर सकते हैं.

अस्पताल प्रशासन पूरी तरह सतर्क
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीएमसीएच एवं प्रखंड के अस्पतालों में सतर्कता बरती जा रही है. किसी भी मरीज के आने पर सावधानी बरती जाती है. बगैर मास्क के मरीजों को अस्पताल के वार्डों में प्रवेश वर्जित कर दिया गया है एवं चिकित्सकीय परामर्श के दौरान सोशल डिस्टेंस रखना अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि अस्पताल में संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके. इसके अलावा किसी भी संदिग्ध मरीज के कोरोना जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच की सुविधा उपलब्ध है. एवं दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अरटीपीसीआर मशीन से कोरोना की जांच की जाती है. कोई भी संदिग्ध मरीज डीएमसीएच या प्रखंड के अस्पतालों में पहुंचकर चिकित्सकीय परामर्श के बाद कोरोना की जांच करा सकता है. उसके बाद आगे कि चिकित्सकीय प्रक्रिया अपनाई जाती है.

कोरोना से करें बचाव

हमेशा मास्क पहने
साथ मे सैनिटाइजर रखे
लोगो से उचित दूरी बनाए
सदैव कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करें
सन्देह होने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में सम्पर्क करें।

Related posts

Leave a Comment