*जिला पदाधिकारी ने जिले में जे०ई० टीकाकरण एवं कोविड टेस्ट को लेकर की समीक्षा बैठक। हर खबर पर पैनी नजर।*

सभी प्रखंड के बी.डी.ओ.एवम् एम.ओ. आई.सी.के रहे उपस्थित

जिले में अब तक 75% बच्चों की हो चुकी है जेई टीकाकरण

जिले में प्रतिदिन 6000 मरीजों की हो रही है कोविड जांच

रमेश शंकर झा

मधुबनी:- जिला पदाधिकारी डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे द्वारा जिले में जे.ई. टीकाकरण का  शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने एवम् कोरोना टेस्ट विषय पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान सिविल सर्जन डीपीएम, डीआईओ एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे।जिला पदाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिला में प्रति दिन लगभग 6000 से अधिक कोविड टेस्ट  हो रहे है।उन्होंने  टेस्ट की रफ्तार को बरकरार रखते हुए जाल फरेब से बचने का हिदायत सभी प्रभारी  चिकित्सा पदाधिकारी को दिया।साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को टेस्ट में आवश्यक सहयोग करने निर्देश दिया।

*जिले में 75% बच्चों का हो चुका है जेई टीकाकरण*

जिले में जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत 01 वर्ष से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है. जिले में 17 जून से कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी।
16,69521 बच्चों का टीकाकरण करना है जिसमें अबतक 12 लाख 49 हजार 730 बच्चों का लगभग 75% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जबकि 4 लाख 19 हजार 791 बच्चों का टीकाकरण शेष बचा हुआ है। टीकाकरण के लिए आंगनवाड़ी केंद्र के साथ-साथ अन्य टीकाकरण स्थलों का उपयोग किया जा रहा है।

*आंकड़ों में प्रखंड वार जेई टीकाकरण*

जिले में 75% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें मधवापुर प्रखंड में 72.2%, बासोपट्टी प्रखंड में 78.9%, अंधराठाढ़ी प्रखंड में 68.8%, खजौली में 66.9%, बाबूबरही में 66.9%, जयनगर में 63.7%, हरलाखी में 62%, खजौली में 61.4%, खुटौना (लौकहा) में 57.7%, रहिका में 53.1%, मधुबनी अर्बनमें 44.4% बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।

लक्ष्य प्राप्ति के बाद नियमित टीकाकरण में शामिल किया जाएगा जे०ई०
ज़िला प्रतीक्षण पदाधिकारि डॉ०एस० के० विश्वकर्मा ने बताया जहां जे०ई० कैंपेनिंग नहीं  हुआ है वहां नियमित टीकाकरण के दिन सत्र स्थल पर टीके लगेंगे कंटेंटमेंट जोन में जहां कैंपेनिंग नहीं चलाया गया था वहां कंटेंटमेंट खत्म होने के बाद कैंपेनिंग किया जाएगा। लक्ष्य 100% पूरा होने के बाद जेई टीकाकरण को नियमित टीकाकरण में सम्मिलित किया जाएगा। विश्वकर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिसेफ एसएमनेट के द्वारा इसमें व्यापक सहयोग दिया जा रहा है। एफएलडब्ल्यू को प्रशिक्षण देने, सहयोगातमक पर्यवेक्षण कार्य करने तथा समुदाय को विशेष रूप से टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने में यूनिसेफ की टीम सक्रिय भागीदारी निभा रहा है।

*जिले में अब तक 5.27 लाख  लोगों का कोरोना संक्रमण की हुई जांच*

जिले में प्रतिदिन 6000 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच हो रही  है जिसमें 29 नवंबर को 02, 30 नवंबर को 06,01 दिसंबर को 6, 2 दिसंबर को 15, 3 दिसंबर को 7 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। जिले में अब तक 5 लाख 27 हजार,905 लोगों की कोरोना संक्रमण का सैंपल जांच हो चुका है 7,089 मरीज अब तक कोरोना से संक्रमित  पाए गए हैं मरीज अब तक कोरोना से ठीक हुए हैं,6,959 एक्टिव मरीज जिले में अभी हैं जबकि अब तक जिले में 17 मरीज की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है

Related posts

Leave a Comment