*सही पोषण देश रोशन:- शुशीला कुमारी। हर खबर पर पैनी नजर।*

रविशंकर चौधरी
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के बाल विकास परियोजना कार्यालय कल्याणपुर में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शुशीला कुमारी की अध्यक्षता में मनाए जा रहे पोषण माह के अंतर्गत पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर प्रभाकर एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के द्वारा  संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस के साथ ही 7 माह की गर्भवती महिला को गोदभराई भी किया गया। वहीँ 6 महीने की बच्चे को अन्नप्राशन कराया गया।

इस पोषण परामर्श केंद्र का उद्देश्य है कि समाज से हमारे देश से हमारे गांव से कुपोषण को जड़ से हटाना है। इसके लिए आंगनवाड़ी सेविका के द्वारा उनके अंतर्गत आने वाली गर्भवती महिला, धात्री महिला और बच्चे में पोषण संबंधी परामर्श दिया जाना एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से इस कुपोषण को दूर करना है।

इसमें केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक अनिल कुमार यादव, महिला पर्यवेक्षिका किरण कुमारी, कंचन कुमारी, अनीता कुमारी, मंजू कुमारी,अर्चना कुमारी, पुर्णिमा कुमारी अंजनी प्रभा, एवं राष्ट्रीय पोषण मिशन के प्रखंड समन्वयक सहित आंगनवाड़ी सेविका ने गर्भवती महिला एवं बच्चे को पोषण परामर्श दिया।

वहीँ कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया। इस पूरे महीने में और कई सारे कार्यक्रम पोषण से संबंधित किए जाएंगे “सही पोषण देश रोशन” का नारा दिया।

Related posts

Leave a Comment