*अश्विन पोर्टल से होगा आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि का भुगतान। हर खबर पर पैनी नजर।*

सभी प्रखंड के आशा, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम, बीसीएम को दिया गया प्रशिक्षण

रमेश शंकर झा

मधुबनी:- अब जिले के आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि के लिए विभाग का भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए ई अश्विन पोर्टल लांच किया है जिसके माध्यम राज्य से ही आशा का प्रोत्साहन राशि का भुगतान उसके बैंक खाते में कर दिया जाएगा। जिससे आशा कार्यकर्ताओं को ससमय प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सकेगा। जिससे आशा पूरे मनोभाव से अपने कार्यों का निष्पादन कर सकेंगे।

क्या है ई अश्विन पोर्टल:
सरकार द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के लिए जारी अश्विन पोर्टल आशा वर्कर परफारमेंस एंड इंसेंटिव पोर्टल के माध्यम से आशा अपना दावा प्रपत्र एवं अश्विन पोर्टल पर लोड करेगी जिसके बाद वह एएनएम के पास पहुंच जाएगा, एएनएम द्वारा सत्यापन के पश्चात संबंधित प्रखंड के बीसीएम द्वारा सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से राज्य को पोर्टल के माध्यम से प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए भेज दिया जाएगा। इस आशय की जानकारी देते हुए जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया उक्त पोर्टल के माध्यम से भुगतान के लिए समय सीमा निर्धारित किया गया है, जिससे कि प्रोत्साहन राशि के भुगतान में पूरी पारदर्शिता अपनाया जा सके इस संबंध में 4 एवं 5 दिसंबर को प्रखंड के सभी आशा एएनएम एवं आशा फैसिलिटेटर एवं बीसीएम को भुगतान की प्रक्रिया संबंधित पोर्टल की जानकारी राज्य द्वारा बीसी के माध्यम से दिया गया।

पोषक क्षेत्र को स्वस्थ बनाना आशा कार्य के हैं उद्देश्य:
आशा गाँव के स्वास्थ्य विकास हेतु बीमारियों से बचाव तथा स्वास्थ्यवर्धन के कार्य करती है। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस को आयोजित करने में आशा की प्रमुख भूमिका है। बच्चों को टीकाकरण के लिए केन्द्र लाना, माता तथा गर्भवती स्त्रियों को आंगनबाड़ी केन्द्र लाकर उनकी जांच करने में मदद करना। सुरक्षित मातृत्व एवं बाल मृत्यु दर कम करने के लिए संस्थागत प्रसव के लिए आशा प्रमुख प्रेरक है। वह प्रसव के समय गर्भवती महिला के साथ स्वास्थ्य संस्था में जाती है। गाँव में स्वच्छता, साफ पानी, सुरक्षित मातृत्व, बच्चों का स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं पोषण आदि के बारे में जागरूकता तथा ग्रामवासियों द्वारा इसे हासिल करने में आशा की भूमिका है। यह कार्य आशा ए.एन.एम., तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ मिलकर करती है।

इन कार्यों के लिए मिलती है आशा को प्रोत्साहन राशि:

आशा को प्रोत्साहन राशि प्रतिरक्षण, शिशु स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, परिवार नियोजन कार्यक्रमों पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, प्रसव् उपरांत महिला नसबंदी एवं कॉपर टी के लिए प्रोत्साहन राशि मिलती है.

Related posts

Leave a Comment