*कोरोना संक्रमण काल में देश के सामाजिक संगठन सबसे बड़ी शक्ति के रूप में कार्य कर रहे हैं:- संजय कुमार बबलू। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- कोविड-१९ (COVID-19) त्रासदी विषयक संवाद का आयोजन जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र काशीपुर के सभागार में (कासा) नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित की गई। वहीँ चेतना सामाजिक संस्था के अध्यक्ष डाॅ० मिथलेश कुमार के अध्यक्षता में आयोजित इस संवाद को संबोधित करते हुए एनजीओ संघ के सचिव संजय कुमार बबलू ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में देश के सामाजिक संगठन सबसे बड़ी शक्ति के रूप में कार्य कर रहे हैं।

भारत सरकार एवं बिहार सरकार का कोरोना राहत कार्य में हर जगह एनजीओ की भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए। ताकि कोरोना के नाम पर होने वाले लूट-खसोट से समाज को बचाया जा सके। संघ के सचिव श्री बबलू ने राजस्थान, दिल्ली एवं झारखंड जैसे इन सभी राज्यों के सरकार के मुख्यमंत्रीयों को धन्यवाद दिया।

जिन्होंने समाजिक संगठनों की भूमिका सुनिश्चित किया है। वहीँ जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र के सचिव सुरेन्द्र कुमार ने स्पष्ट तौर पर कहा कि वर्त्तमान राष्ट्रीय परिस्थिति में सामाजिक संगठनों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो गई है, यदि हम सरकार के भरोसे रहते है तो विश्व के दूसरे देशों की तुलना हमारे देश की जनता भी बेमौत मारी जा सकती है। औसेफा के निदेशक देव कुमार ने प्रवासी मजदूरों को स्वरोजगार एवं रोजगार से जोड़ने में एनजीओ की भूमिका पर विस्तृत चर्चा की। आशा सेवा संस्थान के सचिव अमित कुमार वर्मा ने कहा कि सामाजिक संगठनों जन सहयोग से मास्क वितरण के साथ प्रवासी मजदूरों के बीच राहत वितरण भी करना चाहिए। नेहरू युवा केंद्र के लेखापाल उमेश प्रसाद ने कहा कि इस महामारी में नेहरू युवा केंद्र समाजिक संगठनों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार है।

इस संवाद कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के साथ मौजूद युवा सौर्य के सचिव दिपक कुमार, स्वर्णिम सामाजिक सेवा संस्थान के जिला समन्वयक सुधीर कुमार, आप और हम के सचिव प्रवीण कुमार फुलबाबु, संजना संकल्प फाउण्डेशन की सचिव संजु शर्मा, सत्यजीत फाउंडेशन के सचिव विजय कुमार सुमन, चाइल्ड लाईन, समस्तीपुर सब सेंटर पटोरी की टीम लीडर माला कुमारी, टीम मेम्बर कौशल कुमार, जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र की कोषाध्यक्ष वीणा कुमारी, लेखापाल जवाहर कुमार महतो आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

Related posts

Leave a Comment