*स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम योद्धा बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती मनाई गई। हर खबर पर पैनी नजर।*

अनूप नारायण सिंह

पटना:- 1857 स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम योद्धा बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती गुरूवार को सोनपुर के बरबट्टा में अधिवक्ता ओम कुमार सिंह उर्फ चुन्नू सिंह के आवास पर मनाई गई। इस अवसर पर चकाई से जदयू के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह भी उपस्थित थे। आयोजित समारोह में बाबू वीर कुंवर सिंह के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता वरीय भाजपा नेता ओम कुमार सिंह ने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह ने अपनी कुशलता योग्यता के बल पर अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला कर रख दिया था। बाबू वीर कुंवर सिंह का जन्म भोजपुर जिले के जगदीशपुर में 23 अप्रैल 1777 को एक जमींदार परिवार में हुआ था। बाबू कुंवर सिंह बचपन से ही तेजस्वी थे।

जब अंग्रेजी हुकूमत ने भारतीय पर अत्याचार बढ़ा दिए एवं उनकी जागीर एवं भूमि को हड़पने लगे तो बाबू वीर कुंवर सिंह उनकी फिरंगियों के खिलाफ संघर्ष का ऐलान किया। अपनी तलवार के बल पर फिरंगियों को खदेड़- खदेड़ कर मारने का काम किया। आज बिहार ही नहीं पूरा देश बाबू कुंवर सिंह की वीरता पर फक्र करती है।

इस अवसर पर चकाई से जदयू के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह ने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह जैसे पुरोधा सदैव ही हमारे आदर्श रहेंगे उन्होंने अन्याय के खिलाफ हथियार उठाया शोषित वंचित जमात को संगठित कर अंग्रेजों की ताकत को मिट्टी में मिलाया 80 वर्ष की अवस्था में भी आत्मबल के सहारे अंग्रेजों को धूल चटाई कोरोना संकट के बीच उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही इस समय बाबू वीर कुंवर सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि है

Related posts

Leave a Comment