जबतक सृष्टि रहेगी बाबू कुँवर सिंह जैसे योद्धा का नाम लोगों के जुबाँ पर रहेगा:- ख्याति सिंह।

अनूप नारायण सिंह

छपरा:- पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मतंग सिंह की पत्नी व भोजपुरी की चर्चित अभिनेत्री ख्याति सिंह ने कहा कि जब तक धरती पर सृष्टि रहेगी तब तक लोग योद्धा के रूप में बीर बांकुड़ा बाबू कुँवर सिंह लोगो के दिल मे रहेंगे।अपने देश को परतंत्रा के बेड़ी से मुक्त दिलाने में गोली लगी हाथ स्वयं काटकर गंगा की गोद मे डालने बाले दूसरा कोई वीर नही हुआ।

कुँवर सिंह जैसे राष्ट्रभक्त अगर कुछ दिन और बचे रहते तो अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई जल्द समाप्त होता और देश से अंग्रेज पहले ही चले गए होते और देश आजाद हो गया रहता।बाबू कुँवर सिंह को स्मरण मात्र से ही राष्ट्र के प्रति प्रेम का संचरण होने लगता है।अभी तक जगदीपुर को रास्ट्रीय पर्यटक स्थल का दर्जा नही मिलना बिहार के आवाम के लिये दुर्भाग्यपूर्ण है।भारत सरकार को चाहिए तुरन्त कुँवर सिंह के जन्मस्थली को राष्ट्रीय पर्यटक स्थल का दर्जा प्रदान करे।


उन्होने बाबू कुँवर सिंह विजयोत्सव दिवस के अवसर सोसल डिस्टेंस का पालन करते हुए कुँवर सिंह के तस्वीर पर पुष्पांजलि करते हुए श्रदांजलि प्रदान की।इस मौके पर पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री मतंग सिंह ने कहा कि कुँवर सिंह का इतिहास अजर अमर है उनकी कृति का अलख जगाकर ही राष्ट्र की एकता अखंडता को बरक़रार रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वीर कुंवर सिंह शोषित वंचित समाज के लिए 80 वर्ष की अवस्था में तलवार थामे थे.

संकट के इस काल में पीड़ित मानवता की सेवा ही इस महापुरुष को सच्ची श्रद्धांजलि है ख्याति सिंह ने कहा कि विगत 29 दिनों से महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र में उनके द्वारा चलाए जा रहे राहत और पुनर्वास कार्यों को लॉक डाउन अवधि तक जारी रखा जाएगा उसके बाद क्षेत्र में लोगों के लिए स्व रोजगार की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

Related posts

Leave a Comment