*डॉ कुंदन कुमार रॉय को ब्राजील अंतरराष्ट्रीय परिषद कोनीपा और इटमुट इंस्टीट्यूट से कला और संस्कृति में डॉक्टरेट की मानद उपाधि के लिए लोगों ने बधाई दी। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा
समस्तीपुर बिहार।

ब्राजील अंतरराष्ट्रीय परिषद conipa सरकारी सेवाओं का प्रतिनिधित्व करता है ,अटॉर्नी जनरल ब्राजील के धार्मिक संस्थानों (चर्च )को भी विनियमित करते हैं । ब्राजील के संघीय सरकार के मंत्रालय में चर्च के मंत्री को प्रशिक्षण देते हैं । ब्राजील सरकार के पादरी ऑर्डन मंत्रालय द्वारा भी नियंत्रित हैं। ब्राजील राष्ट्र में शांति और मानव अधिकार न्याय देते हैं। आपको डॉक्टरेट की डिग्री के लिए बधाई। आपकी उपलब्धियों और पारंपरिक पृष्ठभूमि की योग्यता के आधार पर आपको इस सम्मान अनुसार लायक पाया गया है।ये कथन है,चांसलर – प्रो डॉ देवव्रत सरकार (अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधित्वकर्ता और कुलाधिपति) – कॉनिपा और आईटीएमयूट संस्थान का।


जिन्होंने मगरदही निवासी डाॅ कुंदन कुमार राॅय को जन्मदिन का सबसे सुन्दर उपहार दिया है।
कुंदन इसके पहले से इस संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय शांति राजदूत (International Brand Ambassador) ITMUT INSTITUTE, BRAZIL के रूप में जुड़े हुए थे।कुंदन कहते हैं इसके लिए चांसलर – प्रो डॉ देवव्रत सरकार व प्रिंसिपल,विदेव तेजस्विनी नींव के प्रमुख संस्थापक अध्यक्ष दिप्ती भदोरिया जी का ताउम्र आभारी रहूँगा।
इसी दिन मुझे दिल्ली में गुंजन मेहता जी द्वारा “भारत श्री सम्मान ” भी मिला था।


कुंदन को कलर ब्लाइंडनेस है
जिसकी वजह से वो बचपन से ही लाल,हरा,मैरुन,भूरा,पर्पल,ब्लू इत्यादी कई रंगों को ठीक से देख नहीं पाते।लेकिन आज ये रंग ही उनकी पहचान बन गई हैं।कुंदन बच्चों, महिलाओं, युवाओं को सरकारी ,गैर-सरकारी संस्थान के साथ जुड़ कर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मोटीवेशन का काम करते हैं और पेंटिंग की निशुल्क ट्रेनिंग भी देते हैं।सरकारी गैर-सरकारी संस्थानों में विशिष्ट अतिथि व वक्ता के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाने वाले कुंदन को कलाम यूथ लीडरशिप कान्फ्रेस 2019 में ईंटरनेशनल स्पीकर बुलाया गया था। भारत श्री, यूथ आइकॉन,बिहार गौरव,भारत लीडरशिप अवार्ड, जैसे सम्मान पाने वाले कुंदन को समस्तीपुर का नाम देश विदेश में प्रचारित करने के लिए जिला अधिकारी श्री प्रणव कुमार जी द्वारा बिहार दिवस पर भी सम्मानित किया गया।कुंदन स्‍लम्‌ से लेकर बड़े प्लेटफार्म तक अपने ही संघर्ष व उपलब्धियों से बच्चों, युवाओं, महिलाओं को मोटीवेट किया और कहा अपनी कमियों से डरें नहीं उस से लड़े और उसे हथियार बना कर आगे बढ़े।

वहीं कुंदन की इच्छा है कि समस्तीपुर मे एक कला से संबंधित आर्ट गैलरी की शुरुआत करूँ, जिस से कलाकारों को एक जगह मिल सके अपनी कला को विश्व स्तर तक पहुँचाने का।कुंदन मानते हैं की उनके कैरियर को रंग देने में भगवान, मेरे परिवार, जिला उद्योग केन्द्र प्रमुख अलख कुमार सिन्हा सर, प्रख्यात शिक्षाविद संजय रघाटाटे गीता नायडू चंचल वैद्य
नैशनल प्रेसीडेंट नेशनल ह्युमन वेल फेयर काउंसिल
गुंजन मेहता,डॉ. दीप्ति भदौरिया, अविनाश राॅय शैलेश कानू ग्रीन मैन राजेश कुमार सुमन का अतुल्य योगदान है नहीं तो आलोचनाओं के बीच उपर बढ़ना बेहद मुश्किल है।

इस सफलता पर डाॅ कुंदन कुमार राॅय को वरिष्ठ पत्रकार राजकुमार रॉय, रमेश शंकर झा,वंदना झा,ठाकुर वरुण कुमार, चंदन,अंकिता,कौशिक,सुजाता,हारून,आज्मी,संदीप,चिन्टू,प्रेम,प्रख्यात, सात्विक,रोहन,सत्या,अमन दिनेश पंडित,पाली,बमबम व अन्य शुभचिंतको ने बधाई दी।

Related posts

Leave a Comment