*मानव भगवान के अनमोल रत्न, हम सभी जीवन के महत्व को समझें:- शंकराचार्य। हर खबर पर पैनी नजर।*

संगोष्ठी व दर्शन दीक्षा कार्यक्रम में उमङे श्रद्धालु 

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर/हाजीपुर:- भगवान ने सृष्टि की रचना की और पृथ्वी मानव जीवन का निर्माण किया। मानव भगवान के अनमोल रत्न है और हम सभी को जीवन के महत्व को समझने की जरुरत है। उक्त बातें पूरी के पीठाधीश्वर पूज्यपाद जगतगुरु स्वामी शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती महराज ने कहीं । सदर प्रखंड स्थित चांदी धनुषी गांव में आयोजित श्रीसहस्त्र चंडी महायज्ञ के दरम्यान शनिवार को धर्मसंघ भवन परिसर में संगोष्ठी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी ने कहा कि बड़े भाग्य और कर्म के बदौलत ही परमात्मा मनुष्य जैसे खूबसूरत देन को इस पृथ्वी पर भेजते है।

वे ही सभी के रक्षक और पालनहार है। रसायन और भौतिक विषय पर चर्चा करते हुए उन्होंने सृष्टि एवं जीवन के निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला। स्वामी शंकराचार्य ने संस्कृत भाषा में श्लोक के माध्यम से लोगों के जीवन की भूमिका और कर्तव्य की जानकारी दी। मानव जीवन के मूल उद्देश्यों को समझाया साथ ही इसका अनुकरण करने की बात कहीं। कहा कि सत्संग में वहीं लोग आ पाते हैं, जिन पर भगवान की कृपा होती है। संसार के सुख एवं वैभव के साधन तभी तक है, जब तक हमारी सांस हैं। लेकिन ईश्वर की कृपा जीवन के बाद भी मिलता है।  पूरी पीठाधीश्वर के आशीर्वचन सुनने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी । चांदी धनुषी गांव में आयोजित श्रीसहस्त्रचंडी महायज्ञ से इलाका भक्तिमय बना हुआ है। दस दिवसीय महायज्ञ के तहत शनिवार को मुख्य अतिथि पूरी पीठाधीश्वर पूज्यपाद जगतगुरु स्वामी शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती महराज ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सबसे पहले अल सुबह चांदी धनुषी पहुंचे। इस दरम्यान हाजीपुर-लालगंज मार्ग पर स्वागत में खड़े श्रद्धालुओं शंकराचार्य के दर्शन को उत्साहित दिखे।

संतों ने शंखनाद व मंत्रोच्चारण कर शंकराचार्य का धर्म संघ भवन में उनका स्वागत किया। मंगलाचरण के साथ स्वास्ति वाचन की प्रस्तुतियों से माहौल भक्तिमय बना रहा। इस दौरान आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की भीड़ का सिलसिला लगातार जारी रहा। शिप्रा का अभिषेक पूजन कर दुग्धाभिषेक कर चुनर ओढाई गयी। भव्य स्वागत के साथ दर्शन करने वाले भक्त धर्म की जय हो, अधर्म का नाश हो, प्राणियों में सदभावना हो, भारत अखंड हो, गौ माता की जय हो, विश्व का कल्याण हो के बीच हर हर महादेव से वातावरण भक्ति मय रहा।  स्वामी शंकराचार्य को आयोजन समिति की ओर से जानकी उछ्वव प्रतीक चिह्न आदि भेंट कर सम्मानित किया।

इस दौरान स्वामी जी से दीक्षा लेने और मिलने को लेकर आम-खास सभी वर्ग के लोगों की भीड़ लगी रही।मौके पर मुख्य यजमान अमरेन्द्र कुमार सिंह,व्यवथापक सत्येन्द्र सिंह राणा,आचार्य धर्मवीर,सचिन वशिष्ठ,मीडिया प्रभारी पदमाकर सिंह लाला,सुबोध सिंह,राजीव सिंह,कन्हैया सिंह,अलका सिंह,रामकुमार सिंह,अर्पिता चौहान ,स्वामी निर्विकल्पा नन्द सरस्वती,निकेश ब्रहाचारी,सुरेश ब्रहाचारी,राम कैलाश पाण्डेय,भाई रंधीर,प्रो.गौतम त्रिवेदी,अशोक कुमार सिंह, प्रेमचन्द झा आदि मौजूद थे ।इधर पादुका पूजन के दरम्यान सैकड़ों भक्त शामिल हुए। शंकराचार्य महाराज से आशीर्वाद लेने भक्तों का तांता लगा रहा।

Related posts

Leave a Comment