*सीट नही मिलने पर विधायक गुस्से में कुलपति को भला बुरा कहा, विधायक ने कुलपति के हाथ को मरोड़कर नीचे कर दिया। हर खबर पर पैनी नजर।*

बीएयू के छठे दीक्षांत समारोह में छात्राओं का दबदबा कायम, तीन छात्राओं को गोल्ड मिला।

दीक्षांत समारोह में आकर्षण के केंद्र रहे कुलाधिपति फागू चौहान

संजीव मिश्रा,

भागलपुर:- बीएयू सबौर के दीक्षांत समारोह में छात्राओं का दबदबा इस बार भी कायम रहा। इस बार भी गोल्ड मेडल लेने वालों में तीन छात्राएं, एक छात्र और एक शिक्षक रहे। भागलपुर की रहने वाली बीसी अनु को एमएससी एग्रीकल्चर में गोल्ड मेडल , पूर्णिया की रहने वाली संजू कुमारी को बीएससी एग्रीकल्चर में, नालंदा की रहने वाली उषा किरण को बीएससी उद्यान विभाग में गोल्ड मेडल मिला है। छात्राओं ने कहा कि वे अब शोध के क्षेत्र में आगे संभावनाओं की तलाश करेंगी।

देश और विश्व स्तर पर कृषि को लेकर इन छात्राओं का नजरिया काफी कुछ स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि शिक्षण, अध्यापन और शोध के जरिए ही खेती में बड़ा बदलाव आ सकता है। पश्चिम चंपारण के रहने वाले ऋषभ कुमार को बेस्ट पीएचडी थीसिस अवार्ड मिला है। उन्होंने कहा कि कृषि में शोध से ही क्रांति आ सकती है। कई पुरानी वेरायटी को फिर से जिंदा करके उसका इस्तेमाल करना बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने कहा खेती योग्य जमीन कम हो रही है। इसलिए गुणवत्ता और पैदावार बढ़ाने पर अधिक जोर देने की जरूरत है। कर्नाटक के श्रीनिवासराघवन ए को बेस्ट टीचर अवार्ड का गोल्ड मेडल मिला है। पीएचडी की डिग्री लेने वाले दरभंगा के विनोद कुमार ने कहा कि उन्होंने अपने शोध में सरसों की खेती के पुराने तरीके पर अधिक जोर दिया है। जिसमें पुराने तरीके से जुताई से लेकर पानी की खपत कम होगी। इसके अलावा नीरज कुमार,अशेष चौरसिया, सुधीर कुमार, रिषभ कुमार, राजेश कुमार, तेज प्रताप, विकास कुमार, श्रुति सुमन, मुख्तार अहमद, अमृता कुमारी, पुष्पा कुमारी, सुपर्णा सिन्हा, नीतूनंद को भी पीएचडी डिग्री मिली है। दूसरी ओर वही मंच पर बैठने को लेकर बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) सबौर के छठे दीक्षांत समारोह में आमंत्रित किये गये जिले के तीन विधायक व सांसद काे प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए मंच पर जगह नहीं दी गई। इससे नाराज होकर गोपालपुर के विधायक गोपाल मंडल दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल के मंच पर चढ़ गये। मंच पर पहुंचकर विधायक ने बीएयू के कुलपति डॉ० अजय कुमार को ढूंढना शुरू किया।

कुलपति तत्काल विधायक के सामने पहुंचे। इस दौरान विधायक गुस्से में कुलपति को अंगुली दिखाकर भला बुरा कहने लगे। इसी दौरान कुलपति ने विधायक के दोनों हाथों को अपने हाथ में लेकर माफी की मुद्रा में खड़े हो गये। इसके बावजूद विधायक ने कुलपति के एक हाथ को मरोड़कर नीचे कर दिया। बीएयू के कुलपति को अपनी पूरी बात कहने के बाद विधायक गोपाल मंडल वीआइपी दर्शक दीर्घा में नाथनगर विधायक लक्ष्मीकांत मंडल व सुल्तानगंज विधायक सुबोध राय के बगल में जाकर बैठ गये।

Related posts

Leave a Comment