*स्व० जगदेव प्रसाद सिंह की 98वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। हर खबर पर पैनी नजर।*

राजेन्द्र ठाकुर

समस्तीपुर:- जिले के खानपुर प्रखंड क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोपट्टी खातुआहा परिसर में स्व० जगदेव प्रसाद सिंह की 98वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम का विधिवत उद्धघाटन नेशनल दस्तक के पत्रकार शम्भू सिंह,जे एन यू में शोध के छात्र जयंत जिज्ञासु, जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह,डॉ0 सीमा कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।साथ ही जगदेव बाबू के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया।


इस अवसर पर वर्तमान दौड़ में बाबू जगदेव प्रसाद के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर परिचर्चा भी आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी राम चन्द्र महतो ने किया जबकि संचालन जय कृष्ण दत्त ने किया।कार्यक्रम में संस्था के द्वारा सभी आगत अतिथियों का स्वागत मिथिला की परंपरा के अनुसार पाग, चादर,माला एवं बुके देकर किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जे एन यू के शोध के छात्र जयंत जिज्ञासु ने कहा कि जगदेव बाबू गरीबों, शोषितों ,पीड़ितों एवं बंचितों के मसीहा थे।उन्होंने कहा कि वे 1962 के दशक में कहा था कि100 में 90 शोषित है 90 भाग हमारा है।कहा कि धर,धरा और धन में समान रूप से बटवारा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान परिवेश में संबिधान को बचाने की आवश्यकता है।आज सबसे अधिक परेशानी शैक्षणिक संस्थानों को लेकर है,जहां पढ़ने वाले वच्चों को दिग्भ्रमित किया जा रहा है।सरकार को इसपर विचार करने की जरूरत है।उन्होंने प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री से देश को बचाते हुए सबका साथ सबका विकास करने की नसीहत देते हुए कहा कि समाज के 90 प्रतिशत आवादी को नाकारा नही जा सकता।


नेशनल दस्तक के पत्रकार शम्भू सिंह ने बताया कि स्व0 जगदेव बाबू शोषण के विरुद्ध आवाज बुलंद किया था जिसकारण उस समय की सरकार द्वारा उनकी हत्या करवा दिया गया था।वे आज भी समाज के90 प्रतिशत आवादी के दिलों में जिंदा हैं और यही कारण है कि आज इस गांव में भी उनकी जयंती मनाई जा रही है।
कार्यक्रम में स्थानीय जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि स्व0 जगदेव बाबू के विचार आज भी प्रासंगिक है।उनके मुद्दे आज भी लंबित है । सरकार तो बदल गई लेकिन गरीबों, शोषितों, पीड़ितों एवं बंचितों के अधिकार उन्हें नही मिल पा रहा है।उन्होंने कहा कि हम उनकी सहादत को भूलाने नही देंगे। समाज के दवे कुचले लोंगो को उनका अधिकार मिले उसके लिए हर समय आवाज़ बुलंद करते रहेंगे ,यही उनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों, जनप्रतिनिधियों एवं आवाम का स्वागत डॉ लाल बाबू ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन प्रदीप कुमार ने दिया।
कार्यक्रम को व्याख्याता डॉ अंजुम वारिश,डॉ सीमा कुमारी,मो सब्बीर अहमद, जितेंद्र नारायण,रालोसपा के जिला अध्यक्ष अनंत कुशवाहा,डॉ संजय कुमार,अरुण कुमार सिंह,ब्रज नंदन महतो,बैजनाथ कुशवाहा,सामाजिक चेतना मंच के हरिश्चंद्र राय, अशोक कुमार राय,बुधन महतो, विष्णु देव महतो,लक्ष्मी यादव,कपिलदेव प्रसाद सिंह आदि ने सम्बोधित किया।
कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथि, जनप्रतिनिधिय एवं प्रबुद्ध लोगों के वीच सामाजिक चेतना मंच के द्वारा मुफ्त में पुस्तक का वितरण किया गया।

Related posts

Leave a Comment