*सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर हटाने तक जारी रहेगा सत्याग्रह- समिति। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा

समस्तीपुर:- सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर वापस लेने की मांग पर संविधान बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले 10 जनवरी से जारी अनिश्चितकालीन सत्याग्रह कड़ाके की ठंड के बावजूद रात-दिन जारी रहा। मौके पर कई राजनीतिक दलों एवं संगठनों के लोगों ने सत्याग्रह में आकर सत्याग्रही को संबोधित किया एवं तन मन धन से सत्याग्रह को सहयोग देने का वादा किया। समाहरणालय के समक्ष सरकारी बस स्टैंड में संविधान बचाओ संघर्ष समिति द्वारा सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर हटाने की मांग पर बड़ी तैयारी के साथ 10 जनवरी को अनिश्चितकालीन सत्याग्रह शुरू किया गया। इसमें जिले से हजारों लोग भाग ले रहे हैं।

सत्याग्रह स्थल पर कड़ाके की ठंड को देखते हु अलाव की भी व्यवस्था की गई। पेयजल, प्रकाश, गंदगी की सफाई, चूने का छिड़काव आदि कराने के बाद शनिवार को सभा की शुरुआत की गई। सभा की अध्यक्षता बैजनाथ ठाकुर, आजम हुसैन, प्रमोद राम की अध्यक्षमंडली ने की तथा संचालन सुरेंद्र प्रसाद सिंह एवं विश्वनाथ राम ने संयुक्त रूप से किया। सुधीर कुमार देव, मो० फरमान,शत्रुधन राय, रधुनाथ राय, सत्यनारायण सिंह, सुनील कुमार, प्रो० उमेश कुमार, प्रो० शील कुमार राय, अर्जुन कुमार, रजिस्टर ईस्लाम, खालीद अनवर, पप्पू खान, शम्शान तबरेज, मो० हसनैन, मो० अंबर आलम, मो० तौकीर, मसूद जावेद, मो० सगीर ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार जानबूझकर देश को तोड़ने का प्रयास कर रही है।

आज देश को शिक्षा, रोजगार, चिकित्सा, आवास आदि की जरूरत है। सरकार महंगाई, रोजगार, विकास, कालाधन, भ्रष्टाचार पर रोक आदि मुद्दे को लेकर चुनाव जीती लेकिन मोदी- शाह की तानाशाही सरकार काला कानून लाकर लोगों को लड़ा आ रही है। आज पूरे देश में आंदोलन चल रहा है लेकिन सरकार चैन की नींद सो रही है। वक्ताओं ने सत्याग्रह अनवरत जारी रखने की घोषणा की। सत्याग्रह स्थल पर उत्साही युवाओं के द्वारा लगातार नारे लगाए जाने से माहौल आकर्षक बना रहा। रात्रि में क्रांतिकारी गीत, कविता पाठ, शायरी,गायन-वादन इत्यादि का कार्यक्रम भी किया गया।

वहीं समिति के कोऑर्डिनेटर सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा है कि 12 जनवरी को जनाधिकार पार्टी के पप्पू यादव एवं 14 जनवरी को देश के जाने-माने कवि इमरान प्रतापगढी समेत अन्य चर्चित हस्तियों आदि के शामिल होने की संभावना है। कार्यक्रम में छात्र नेता कन्हैया के आने का भी चर्चा है।समिति के संयोजक फैजुर रहमान फैज ने कहा कि कार्यक्रम सफलतापूर्वक रातदिन जारी है। इसकी सफलता के लिए कई टीमें क्षेत्र भ्रमण कर रही है।, सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर पर प्रशिक्षण भी दिलाने की व्यवस्था की गई है।

Related posts

Leave a Comment