*कर्पूरी बस पड़ाव के पुटपाथी दुकानदारों के द्वारा बस पड़ाव परिसर में विगत 04 दिनों से अनशन जारी है। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा

समस्तीपुर:- जिले के कर्पूरी बस पड़ाव के पुटपाथी दुकानदारों के द्वारा बस पड़ाव परिसर में विगत 04 दिनों से अनशन जारी है। वहीँ स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने अनशन स्थल पर पहुंचे और अनशन कर रहे विवेक कुमार, सुधीर कुमार, जगन्नाथ पांडेय तथा रामजतन राय से मिलकर उनका हाल-चाल लिया।

इस अनशन स्थल से ही उन्होंने समस्तीपुर के अनुमंडलाधिकारी तथा नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी को फोन कर कहा कि विगत 04 दिनों से जारी अनशन के आलोक में अब तक अपेक्षित व न्यायोचित पहल नहीं किया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण व निराशाजनक पहलू है। अब तक मेडिकल की टीम अनशन स्थल पर नहीं पहुंची है और प्रशासन के द्वारा भी अब तक वार्ता की कोई पहल नही हुई है। जबकि दो अनशनकारियों का स्वास्थ्य बेहद खराब है। विधायक ने अनुमंडलाधिकारी को बताया कि वर्ष 2014 में ही नगर परिषद् तथा बस पड़ाव के दुकानदारों के बीच एक लिखित समझौता हुआ था।

जिसमे 03 माह के अंदर नक्शा बनाकर दुकानों का आवंटन करने पर सहमति हुई थी। लेकिन अब तक दुकानदारों को दुकान आवंटित नहीं किया गया। बस पड़ाव के पास फुटपाथ पर किसी प्रकार छोटी से दुकान लगाकर ये गरीब लोग जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन विगत 06 जनवरी को अतिक्रमण हटाने के नाम पर इन गरीबो के दुकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। इसके विरोध में विगत 04 दिनों से बस पड़ाव परिसर में ही पीड़ित दुकानदारों के द्वारा अनशन जारी है। किन्तु अब तक अनशन समाप्त कराने हेतु प्रशासनिक पहल नहीं किया गया है। अनुमंडलाधिकारी ने माननीय विधायक को अपेक्षित व न्यायोचित पहल का भरोसा दिया। वहीँ अनशन स्थल पर आयोजित सभा की अध्यक्षता युवा शक्ति के जिलाध्यक्ष मनीष यादव तथा संचालन जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर ने किया।

अपने सम्बोधन के क्रम में स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने कहा कि अतिक्रमण हटाने के नाम पर गरीब फुटपाथी दुकानदारो को उजाड़ा जाना न्यायोचित नहीं है। गरीब दुकानदारों को अब उन जगहों पर दुबारा दुकान लगाने से प्रशासन रोक रही है। जिससे उनके सामने रोजगार का संकट उत्पन्न हो गया है। कइयों का चूल्हा जलना मुश्किल हो गया है। वहीँ फुटपाथ पर अस्थाई ठेला व झोपड़ी में दुकान से गरीब दुकानदार अपना भरण पोषण करते थे। तमाम दुकानदार तो ऐसे हैं जो कई पीढ़ी से फुटपाथ पर ही दुकान लगा रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन व नगर परिषद के अधिकारियों पर उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि फुटपाथ दुकानदार का मामला समस्तीपुर सहित पूरे बिहार राज्य का गंभीर मामला है। सरकार फुटपाथ विक्रेता कानून (आजीविका और स्ट्रीट वें¨डग का विनियमन का संरक्षण-एक्ट 2014) के तहत फुटपाथी दुकानदार को सुविधा देने की बात सिर्फ कागज पर करती है। इस मौके पर जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर, नगर पार्षद घुनचुन यादव, पैक्स अध्यक्ष अशोक साह, पैक्स अध्यक्ष रंजीत कुमार, जाप नेता जे.के.यादव, राजद नेता विश्वनाथ राम, जितेन्द्र प्रसाद यादव, मनोज कुमार राय, समाजसेवी रंजीत कुमार रम्भू, बच्चा बाबू गिरी, अब्दुल खालिक सहित इत्यादि लोग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment