*अधिकारियों के निरीक्षण में मध्यान्ह भोजन बंद, बच्चे और एचएम विद्यालय से नदारद। हर खबर पर पैनी नजर।*

अभिमन्यु सिंह

बेगूसराय: जिले के एमडीएम निरीक्षक पदाधिकारी दिवाकर नंदन, दिगंबर मिश्रा, प्रखंड प्रमुख अंजना कुमारी व अन्य अधिकारियों की टीम ने बुधवार को खोदावंदपुर प्रखंड के तीन विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. अधिकारियों ने सर्वप्रथम फफौत पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मटिहानी पश्चिम, राजकीयकृत मध्य विद्यालय चकयद्दू मालपुर एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय मलमल्ला का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में नवसृजित विद्यालय मटिहानी में मध्यान भोजन बंद पाया गया. विद्यालय में एक सहायक शिक्षक अली अंसारी को छोड़कर शेष सभी बच्चे एवं एच एम विद्यालय से नदारद दिखे गये. एमडीएम अधिकारियों ने बताया कि यहां विद्यालय बंद कर सिर्फ उपस्थिति पंजी पर छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति ही बनायी जाती है. यहां बच्चों की पढ़ाई भी अच्छी ढ़ंग से नहीं होती है. अधिकारियों ने बताया कि जब सहायक शिक्षक से विद्यालय प्रधान व सहायक शिक्षक के बारे में पूछा गया तो वे तरह तरह की बातें बनाते रहे।

इस दौरान प्रखंड प्रमुख ने बताया कि मैने कई बार इस विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. बार- बार मेरे सामने भी ऐसा ही बहाना बनाया जाता है. निरीक्षण के दौरान प्रखंड प्रमुख ने बताया कि नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मटिहानी पश्चिम में न तो बच्चे ही विद्यालय आते हैं और न ही विद्यालय का संचालन ही ठीक ढंग से होता है. इस विद्यालय के बच्चों को छात्रवृत्ति व पोशाक राशि प्राप्त करने का आज तक नसीब नहीं हुआ. यहां कागज पर ही शिक्षक विद्यालय आते हैं और बच्चों का मध्यान्ह भोजन नियमित रूप से बनता है। कई अधिकारी इस विद्यालय का निरीक्षण कर गये. परंतु आज इस विद्यालय के बच्चों की समस्या की ओर कोई भी देखना मुनासिब नहीं समझा.अधिकारियों की टीम ने मेघौल पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मलमल्ला का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान पदाधिकारियों को बच्चों ने बताया कि 16 एवं 17 दिसंबर को मध्यान भोजन नहीं बनाया गया तथा दो सप्ताह से अंडा भी नहीं दिया जाता है. एमडीएम अधिकारी नेे बताया मध्यान भोजन जांच के क्रम में बने खिचड़ी में न दाल की ही मात्रा था और न ही हरा साग सब्जी डाला गया था. यहां बच्चों को मीनू केे अनुसार मध्यान भोजन नहीं दिया जाता है. छात्र उपस्थिति पंजी के अनुसार बच्चेे की उपस्थिति कम देेेेखी गयी. वहीं आदर्श मध्य विद्यालय चकयद्दू मालपुर का भी निरीक्षण किया. यहां की व्यवस्था संतोषजनक पाया गया है. जो भी थोड़ा त्रुटि नजर आए हैं, उसे दुरुस्त करने का निर्देश विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दे दिया गया है. मौके पर पंसस भरत दास सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment