*डॉ० भीमराव अंबेडकर कल्याण छात्रावास शाहपुर पटोरी के सभागार में पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ। हर खबर पर पैनी नजर।*

वन्दना झा,
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में युवा मंडल जवाहर ज्योति बाल विकास केंद्र अख्तियारपुर के द्वारा डॉ० भीमराव अंबेडकर कल्याण छात्रावास शाहपुर पटोरी के सभागार में पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। वहीँ समाज सेविका वीणा कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम को नेहरू युवा केंद्र के राज्य प्रशिक्षक संजय कुमार बबलू एवं डॉ० मिथिलेश कुमार ने युवाओं को पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम की उपयोगिता एवं केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। वहीँ नेहरू युवा केंद्र समस्तीपुर के लेखापाल उमेश प्रसाद ने कहा कि ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र के निर्माण की मुख्य धारा से जोड़ने वाला एकमात्र संगठन नेहरू युवा केंद्र है।

हमारा प्रयास है कि समस्तीपुर जिले के दूर देहातों में अपने नवीनतम् कार्यक्रमों के माध्यम से युवा मंडल/महिला मंडल का निर्माण किया जाय। विभूतिपुर दूर देहात के सचिव प्रभु नारायण झा ने पड़ोसी के महत्व को समझाते हुए समाज में आपसी भाईचारा बनाए रखने की अपील किया। वहीँ हरा विहार के सचिव रामनाथ सिंह ने पर्यावरण से उत्पन्न खतरों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए पौधारोपण के लिए आगे आने की अपील किया।

इस कार्यक्रम में विषय प्रवेश करते हुए जवाहर ज्योति बाल विकास केंद्र के संस्थापक सचिव सुरेंद्र कुमार ने जवाहर ज्योति बाल विकास केंद्र के साथ नेहरू युवा केंद्र के गहरे संबंधों पर प्रकाश डालते हुए युवाओं को राष्ट्र निर्माण में आगे आने का आह्वान किया। नेहरू युवा केंद्र के पूर्व राष्ट्रीय युवा कोर के त्रिपुरारी झा ने आगत अतिथियों को फलदार पौधा देकर पर्यावरण की रक्षा करने का अपील किया।

इस कार्यक्रम में दलित चेतना विकास समिति के निदेशक रंजीत कुमार सुभाष्कर, सबला निर्माण समिति के सचिव भारती कुमारी, सेल्को फाउंडेशन के जिला प्रभारी यशवंत कुमार, पंचायत समिति सदस्य युवा समाजसेवी संजीव कुमार, असंगठित खेतिहर मजदूर पंचायत के संयोजक रविंद्र पासवान, बाल अधिकार संरक्षण समिति के संयोजक रामप्रीत चौरसिया, बाल केन्द्रित परियोजना के दिनेश प्रसाद चौरसिया, जवाहर कुमार महतो, बलराम चौरसिया, ललिता कुमारी, अर्चना कुमारी, नीशु कुमारी, चाइल्ड लाईन सब सेन्टर पटोरी की माला कुमारी, कौशल कुमार,

संगीता कुमारी, राजा कुमार, जगन्नाथ पासवान सहित चकसलेम ग्राम पंचायत के मुखिया प्रेमचंद सहनी, युवा प्रतिनिधि सुरेन्द सहनी, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य आदि ने संबोधित किया। युवा गान नागेश्वर कुमार और अमरजीत कुमार ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर पटोरी चाइल्ड लाइन से जुड़े कौशल कुमार, राजा कुमार, जगन्नाथ पासवान व माला कुमारी, संगीता कुमारी के अच्छे कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े युवा मंडल एवं महिला मंडल के पटोरी प्रखंड के सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

Related posts

Leave a Comment