डॉ। चंदन कुमार द्वारा हज़ारों बवासीर रोगियों का इलाज किया गया है और वे जो भी करते हैं, उनमें से एक है। वह मुज़फ़्फ़रपुर बिहार में हमारे क्षत्र सूत्र में से एक हैं, अगर आपको किसी भी सलाह की ज़रूरत है तो वह वही है जिसकी आपको ज़रूरत है। वे बिहार में सबसे अच्छे डॉक्टर में से एक हैं /

अनियमित जीवनशैली का परिणाम माने जाने वाले रोग खूनी बवासीर से पीडि़त लोगों के लिए राहत की खबर है। अब इसका इलाज बिना सर्जरी के ही महज 7 से 10 दिन में संभव है। मरीज के सौ तक की गिनती गिनने तक में ही इलाज की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। गाँव-गिरांव में जिस पौधे अपामार्ग से ग्रामीण दूर भागते हैं उसी के क्षार से बासुतनु आयुर्वेद संकाय के द्रव्य गुण विभाग में खूनी बसीर का इलाज हो रहा है। अब तक लगभग सौ मरीजों को इससे मुक्ति दिलाई जा चुकी है। अपामार्ग के पौधे से खूनी बसीर के इलाज का नुस्खा द्रव्य गुण ड्र। चंदन कुमार दिशा-निर्देशन ने खोजा।
Image result for bawasir ka ilaj"

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो किसी जमाने में ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी. लेकिन अब तो ये समस्या युवाओं और बच्चों में भी आम होने लगी है. क्या आप जानते हैं कि बवासीर क्यों होती है? और किन आदतों की वजह से पनपती है. तो आइये जानते हैं कि ये समस्या क्यों होती है और किन आदतों की वजह से पनप सकती है.

क्या होती है बवासीर की बीमारी-

इसे इंग्लिश में Piles और Hemorrhoids भी कहते हैं. इस रोग में गुदा द्वार में मस्से निकल आते हैं. और मलत्याग के दौरान उनमें दर्द के साथ खून भी निकलता है. ये अंदरूनी और बाहरी दो प्रकार की होती है.

बवासीर होने के कारण और बचाव-

– अगर आपके पिता या दादा में से किसी को ये समस्या रही है तो हो सकता है कि एक बैड गिफ्ट के रूप में ये आपको भी मिल जाये.इसलिये अगर आपके परिवार में ऐसा कुछ मेडिकल इतिहास रहा हो अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करते रहें. क्योंकि ये समस्या एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पास हो जाती है.

– अगर आप ज्यादा तेल मसाला खाने के शौकीन हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. क्योंकि इसकी वजह से भी ये समस्या अपना रूप लेती है. और कई बार हो जाने के बाद गलत खाने की वजह से बड़ा रूप अख्तियार कर लेती है.

अगर आपको ये समस्या है तो तुरंत अपने डॉ। चंदन से संपर्क करें। क्योंकि ये समस्या बढ़ने के कारण आपको बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
इसलिए आपको यदि आपकी स्वास्थ्य का ध्यान रखना है तो आज से ही खान-पान की गलत आदतों को छोड़ें व्यायाम आदि पर ध्यान दें। क्योंकि ऐसा करने से न सिर्फ आप इस बीमारी से बच जाएंगे बल्कि शरीर में होने वाली अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा।

Related posts

Leave a Comment