*जीविका दीदियों के जिम्मे होगा जिले का जलाशय, हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

हमसे जुड़ने के लिए टच करें

वन्दना झा

समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय स्थित जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ट में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में जीविका की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत जलाशयों के रखरखाव एवं प्रबंधन की समीक्षा की गयी।

बैठक में जिला परियोजना प्रबंधक जीविका, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला वन पदाधिकारी एवं संबंधित विभाग के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

वहीं बैठक में जिलाधिकारी श्री शुभंकर ने जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिया कि निदेशक लेखा प्रशासन एवं स्वनियोजन से तालाबों की सूची प्राप्त कर, दो अच्छे और विकसित तालाब को चिन्हित करें। जिसमें मत्स्य पालन का कार्य जीविका के 2 संगठन द्वारा किया जाएगा।

जीविका संगठन से जुड़ी 60 दीदियों को जिला मत्स्य पदाधिकारी के द्वारा प्रशिक्षित कराया जायेगा। इस मौके पर मौजूद जीविका डीपीएम ने बताया कि सामुदायिक संस्थानों द्वारा आवंटित तालाबों का रखरखाव एवं प्रबंधन किया जाएगा। साथ ही मत्स्य पालन संबंधित जीविकोपार्जन गतिविधियों द्वारा जीविका दीदियों की आय में वृद्धि लाया जाएगा।


डीपीएम ने बताया कि प्रारंभ में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत बनाए गए सार्वजनिक जलाशयों को जीविका के सामुदायिक संस्थानों यथा ग्राम संगठन को जीविकोपार्जन गतिविधि हेतु 5 वर्षों की अवधि के लिए नि:शुल्क आवंटित किया जाएगा।

आवंटित तालाबों का उपयोग सामुदायिक संस्थानों द्वारा मत्स्य पालन, बत्तख पालन,समेकित कृषि, पार्क एवं पर्यटन इत्यादि जीविकोपार्जन गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

जीविका द्वारा जीविकोपार्जन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए मछली उत्पादक समूहों का गठन किया जाएगा। साथ ही जीविका के स्वयं सहायता समूह के सदस्य ही मछली उत्पादक समूह के सदस्य होंगे। इस मौके पर डीएम ने डीआरडीए निदेशक को भी उक्त समिति का सदस्य मनोनित किया। बैठक में पशुपालन पदाधिकारी, मत्स्य पदाधिकारी, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जीविका के एस डी मैनेजर, लाइवलीहुड मैनेजर आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment