शत- प्रतिशत नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण होना अति आवश्यक है, हर खबर पर पैनी नजर। इंडिया पब्लिक न्यूज…

वंदना झा,

मधुबनी:- कोविड-19 के संभावित तीसरे चरण से बचने के लिए शत- प्रतिशत नागरिकों का कोविड-19 टीकाकरण होना अति आवश्यक है। इस लक्ष्य को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ केयर इंडिया निरंतर अपना सहयोग दे रहा है। इसी क्रम में कार्यक्रम को सुचारू ढंग से चलाने के लिए केयर इंडिया द्वारा मधुबनी जिले के अंतर्गत सभी 21 प्रखंड में केयर वैक्सीनेशन कोऑर्डिनेटर (सीवीसी) का पदस्थापन किया गया है, जो आपातकालीन कोविड-19 महामारी के कार्यों में अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे।

समुदाय में लोगों को करेंगे टीकाकरण के लिए प्रेरित:-
केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। जिसको दूर करने के लिए सीवीसी सामुदायिक स्तर पर गांव-गांव में जाकर लोगों के साथ बैठक कर कोरोना टीकाकरण तथा वायरस से बचने के लिए जागरूक करेंगे। टीकाकरण से होने वाले लाभ के बारे में लोगों को अवगत कराएंगे। साथ हीं टीकाकरण स्थल पर आने के लिए प्रेरित भी करेंगे। टीकाकरण स्थल पर आते समय मास्क का उपयोग करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

सत्र स्थल चिह्नित कर दूसरे डोज के लिए लगाएंगे कैंप:-
सीवीसी को प्रखंड स्तर पर डाटा संधारण का भी कार्य करना है|। टीके की प्रथम डोज एवं दूसरे डोज में अंतर देखा जा रहा है, इसका प्रमुख कारण यह है कि नए-नए सत्र स्थल बन रहे हैं। लेकिन पूर्व में प्रथम डोज जिस सत्र स्थल पर बनाया गया था वैसे सत्र स्थलों को चिह्नित कर दूसरे डोज के लिए भी सत्र स्थल बनाया जाए। यह जिम्मेदारी भी सीवीसी की होगी। ताकि शत प्रतिशत लोगों को दोनों डोज से टीकाकृत किया जा सके।

टैली सीट से वेरीफाई कर पोर्टल पर इंट्री करना:-
सोलंकी ने बताया जितने लोगों को वैक्सीन लगाए गए हैं उसे टैली सीट के साथ वेरीफाई कर मिलान करना तथा पोर्टल पर मिलान कर एंट्री करने की जिम्मेदारी भी सीवीसी की होगी। टीकाकरण डाटा संधारण की जिम्मेदारी के तहत 18 प्लस वाले लोगों का कितना वैक्सीनेशन हुआ है, प्रथम डोज कितने लोगों को पड़ा है दूसरा डोज कितने लोगों को पड़ा है, उसी तरह से 45 प्लस वाले लोगों को प्रथम डोज तथा दूसरे डोज का भी संधारण करना है।


प्रखंडवार पदस्थापित सीवीसी की सूची:-
अंधराठाढ़ी- निकेत कुमार मल्लिक, शमीम अहमद,बाबूबरही पंकज कुमार चौधरी, रोहित कुमार कर्ण,बासोपट्टी- ब्रह्मदेव साहू, विकास सिंह,बेनीपट्टी- परमानंद कुमार, मोहम्मद तबरेज हसन,बिस्फी- शाहीन परवीन,घोघरडीहा- अजय कुमार झा, वीरेंद्र कुमार गुप्ता,हरलाखी कमलेश कुमार, रेखा कुमारी,जयनगर सरोज कुमार, विक्रम कुमार सिंह,झंझारपुर- संजय कुमार वर्मा, विश्वनाथ लाल दास,कलुआही- प्रिंस गौरव, अतुल कुमार मिश्रा,खजौली- प्रकाश पासवान,लदनियां- विनोद कुमार दास, सुधीर कुमार साहू,लखनौर- प्रकाश सिंह, श्रद्धा कुमारी, लौकहा हरिशंकर राय, कुमार विनय,लौकही- प्रशांत कुमार झा, कन्हैया कुमार राय,मधेपुर- भरत कुमार पासवान, भास्कर कुमार झा,रहिका माला कुमारी मीनाक्षी कुमारी अन्नु कुमारी,मधवापुर- सुरेंद्र कुमार ठाकुर,पंडौल- दीपक कुमार तिवारी राहुल कुमार,फुलपरास- प्रकाश कुमार, अब्दुर रज्जाक, राजनगर- प्रियंका कुमारी, कंचन कुमारी।

Related posts

Leave a Comment