*सप्ताह में 6 दिन होगा कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण के दिन भी जारी रहेगा टीकाकरण। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सिविल सर्जन को पत्र जारी किया।

RSJ/DESK,
मधुबनी:- जिले में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। वहीं 18 वर्ष से या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए हर रोज नये-नये निर्देश जारी किया जा रहा है। अब टीकाकरण कार्यक्रम में एक बार फिर से संसोधन किया गया है। अब सप्ताह में 6 दिन टीकाकरण किया जायेगा। पहले सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया था। अब इसमें संसोधन किया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर कहा है कि कोविड-19 टीकाकरण के वृहत्त लक्ष्य को देखते हुए पूर्व निर्गत निर्देश में आंशिक संशोधन कर कोविड 19 टीकाकरण सप्ताह में चार दिन (सोमवार, मंगलवार, गुरूवार एवं शनिवार) के साथ -साथ नियमित टीकाकरण दिवस (बुधवार) के दिन स्थायी सत्रों अर्थात सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र एवं 24×7 संचालित केन्द्रों पर किया जायेगा। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन नियमित टीकाकरण के साथ कोविड 19 टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा।

*जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित बैठक कर बन रही हैं रणनीति:-*
जिला एवं प्रखंड स्तर पर पूर्व में गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स, प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स, जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित रूप से बैठक का आयोजन किया जाय तथा इस बैठक के माध्यम से जनसमुदाय में कोविड-19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही इस प्रकार की भ्रांतियों, अफवाहों को दूर करने तथा टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने को विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम से इसे प्रचारित-प्रसारित कराया जाय।

*छह माह में छह करोड़ लोगों को टीका देने का है लक्ष्य:-*
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कल्स्टर एप्रोच को अपनाते हुए टीकाकरण कराया जाये ताकि हम ससमय कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रण के साथ -साथ लक्षित लाभार्थियों को कोविड19 के टीका से पूर्णतः आच्छादित करने में सफल हों। विदित हो कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सभी व्यस्कों को कोविड19 टीका से आच्छादित करने के उद्देश्य से आगामी छः माह में छः करोड़ अर्थात् प्रति माह एक करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीका करण से आच्छादित किये जाने काल क्ष्य रखा गया है। छः माह में कम से कम 6 करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

*ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध:-*
टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इस केंद्र पर आकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पहले से भी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

Related posts

Leave a Comment