*बिहार दिवस के अवसर पर जीविका द्वारा रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का आयोजन। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज….

रमेश शंकर झा।

समस्तीपुर:- जिले में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत बिहार दिवस 2021 के अवसर पर जीविका द्वारा रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में किया गया। वहीं रोजगार मेला का उद्घाटन जिलाधिकारी  शशांक शुभंकर, सहायक समाहर्ता विक्रम विरकर, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका गणेश पासवान ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया।

वहीं अपने संबोधन में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि जीविका ने समाज के बदलाव में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। जीविका के कारण लाखों परिवार का जीवन पूरी तरह बदल गया है। आज जीविका की दीदियां आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी और बदलाव की प्रतिबिम्ब बनी हुई हैं। वहीं जीविका द्वारा रोजगार के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे समाज में एक नई जागृति आई है।

वहीं सहायक समाहर्ता  विक्रम वीरकर ने जीविका द्वारा रोजगार के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंशा की। जीविका  के डीपीएम गणेश पासवान ने अपने संबोधन में जीविका समस्तीपुर के कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि समस्तीपुर में 46 हजार से ज्यादा समूह का गठन किया जा चुका है। जिससे 5 लाख 60 हजार से ज्यादा परिवार जुड़े हुए हैं। पासवान ने रोजगार के क्षेत्र में जीविका के प्रयासों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

वहीं रोजगार प्रबंधक अभिषेक आनन्द ने रोजगार मेले पर विस्तार से चर्चा करते हुए विभिन्न कंपनियों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम के मौके पर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर एवं अन्य उपस्थित अतिथियों के द्वारा एक दर्जन से अधिक अभ्यर्थियों को ऑफर लेटर दिया गया। रोजगार मेले में कुल  2635 युवाओं ने अपना-अपना निबंधन करवाया। वहीं कुल 1075 अभ्यर्थियों को जिला स्तर पर सीधी भर्ती के तहत ऑफर लेटर दिया गया।


प्रशिक्षण हेतु डीडीयूजीकेवाय में 506 एवं आरसेटी के लिए 188 अभ्यर्थियों ने निबंधन करवाया। इस कार्यक्रम का मंच संचालन प्रबंधक सामुदायिक वित्त कुणाल कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन एसडी मैनेजर मनोज रंजन ने किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में बेरोजगार युवक-युवतियां, जीविककर्मी, कैडर एवं जीविका की दीदियां उपस्थित थी।

Related posts

Leave a Comment