*कोरोना वायरस के मद्देनजर सादगी से मनाई जाएगी क्रिसमस। हर खबर पर पैनी नजर।*

गिरिजाघरों में अनावश्यक भीड़ की इजाजत नहीं।

वन्दना झा

दरभंगा:- कोरोना वायरस का असर क्रिसमस पर भी देखने को मिल रहा है. प्रभु ईसा मसीह की याद में सिर्फ प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा. किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. चर्च में मास्क पहनकर एंट्री मिलेगी. इसके पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेनिटाइजेशन से गुजरना होगा. चर्च में भीड़भाड़ की रोकथाम के लिए दो शिफ्ट्स में प्रार्थना सभा होगी. क्रिसमस पर ट्रैफिक और कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए गए हैं. स्थानीय चर्च के पादरी कहना है कि कोरोना वायरस को देखते हुए सावधानी बरती जाऐगी. संक्रमण के मद्देनजर भीड़ भाड़ की इजाज़त नहीं दी गई है. सामान्य व सादगी से प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा. इसमें कम लोगों को शामिल रहने को कहा गया है. इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन किया जाएगा. सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. गिरिजाघर में सैनिटाइजर की मुक्कल व्यवस्था की गई है.

मेला का नहीं होगा आयोजन:

हर साल क्रिसमस के दिन दोनार स्थित चर्च में सैकड़ो की भीड़ जुटती थी. बाहर मेला लगता था. दर्जनों दुकाने सज जाती थी. दूर दराज से आये लोग मेला का आनंद लेते थे. चर्च में प्रभु ईसामसीह को स्मरण करते थे. लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस साल मेला के आयोजन पर रोक लगा दी गयी है.किसी प्रकार के भीड़ को प्रतिबंधित कर दिया है. ताकि कोरोना का संक्रमण न फैल सके.

क्रिसमस की बधाई को लेकर सोशल मीडिया का करें इस्तेमाल:

कोरोना के मद्देनजर गिरिजाघर कमिटी के सदस्यों ने आमजन को सतर्कता बरतने की सलाह दी है. बताया कि कोरोना काल मे भीड़ लगाना खतरनाक साबित हो सकता है. इसकी रोकथाम को लेकर सामुहिक प्रयास ज़रूरी है. इसलिए क्रिसमस पर्व भी सुरक्षित रूप से मनाना आवश्यक है. बेहतर होगा कि लोग एक दूसरे को मोबाइल पर ही बधाई संदेश दें. कोरोना को देखते हुए इस साल सादगी से पर्व मनाएं. इस दरम्यान एक दूसरे के घर जाकर भीड़ इकट्ठा करना उचित नही है. इस प्रकार हम सामुहिक रूप से प्रयास कर, खुद व दुसरोदूसरों को भी संक्रमण होने की सम्भावना से रोक सकते है.

कोरोना से बचाव ज़रूरी:
क्रिसमस में भीड़ भाड़ न लगाएं
चर्च में जाने से परहेज करें
बुजुर्ग, बच्चे व गर्भवती महिलाओं का बाहर निकलना ठीक नहीं
आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें
हमेशा चेहरे पर अच्छे तरीके से मास्क पहने
साथ मे सैनिटाइजर रखें
कोरोना की रोकथाम को ले जागरूक रहें
हमेशा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।

Related posts

Leave a Comment