*कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले मरीज व परिजनों को संक्रमण के प्रति कर रहे सचेत, मुहैया कराते हैं मास्क। हर खबर पर पैनी नजर।*

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डीएमसीएच के गायनी विभाग में कर रहे ड्यूटी

बगैर मास्क पहने मरीज व परिजनों को नहीं देते डीएमसीएच के गायनी विभाग में प्रवेश

रमेश शंकर झा

दरभंगा:- कोरोना काल में कुछ लोग संक्रमण के फैलाव को कम करने के लिए अपना सामाजिक दायित्व निभा रहे हैं. लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए जानकारी दे रहे हैं. साथ ही मास्क नहीं पहने ने वालों को संक्रमण के प्रति सचेत भी कर रहे हैं. डीएमसीएच के गायनी विभाग में कार्यरत वार्ड अटेंडेंट संजय मंडल कोरोना काल में संक्रमण को लेकर खुद भी सचेत है एवं दूसरों को भी जागरूक कर रहे हैं. खासकर गायनिक विभाग में आने वाले लोगों को संक्रमण के खतरे के प्रति सचेत करना नहीं भूलते. विभाग में आने वाले सभी मरीज व परिजनों को मास्क नहीं पहनने पर ज़रूर टोकते हैं और मास्क मुहैया कराते हैं. साथ ही वार्ड में भीड़ होने पर लोगों को सोशल डिस्टेंस के पालन को लेकर जानकारी देते हैं. इस दौरान अस्पताल कार्य अवधि में संजय खुद भी कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए सदैव मास्क पहनते हैं. पॉकेट में सैनिटाइजर भी रखते हैं. घर जाने पर परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के मद्देनजर हाथ को साफ कर एवं कपड़े को बदल कर ही अंदर प्रवेश करते हैं. लिहाजा संक्रमण के इस दौर में महीनों से सुरक्षित रहकर अपने काम को अंजाम दे रहे हैं, जिसकी चर्चा पूरे अस्पताल परिसर में होती है.

बगैर मास्क पहने लोगों को जागरूक करना मेरा सामाजिक दायित्व
गायनी विभाग में कार्यरत संजय बताते हैं कि जब वह किसी भी मरीज व परिजनों को गायनिक परिसर में बगैर मास्क पहने हुए देखते हैं तो अंदर से एक आवाज आती है कि उनको कोरोना के प्रति जरूर सचेत किया जाए. वह ऐसा करते भी है. मास्क नहीं पहने वाले लोगों को संक्रमण के प्रति सचेत करते हुए अस्पताल से मास्क मुहैया करवाते हैं. उसके बाद ही मरीज व परिजनों को वार्ड के अंदर प्रवेश करने को कहते हैं. इसके अलावा वार्ड में अनावश्यक भीड़ होने पर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की भी जानकारी देते हैं. लोगों को वहां से भीड़ हटाने को कहते हैं. इसका असर भी नजर आ रहा है. अब पहले की अपेक्षा वार्ड में सभी लोग मास्क पहने नजर आते हैं. संजय ने बताया कि सरकार ने लोगों को संक्रमण के प्रति सावधान रहने के लिए कई निर्देश दिए हैं, लेकिन इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है. जो ठीक नहीं है. लोगों को समझना होगा कि यह हमारा सामाजिक दायित्व है कि हम कोरोना के प्रति खुद सतर्क रहें एवं दूसरों को भी कोरोना से बचाव के लिए सरकारी निर्देशों के बारे में बताएं. इसे लेकर सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है, ताकि हम कोरोना वायरस पर ज़ीत प्राप्त कर सकें.

चिकित्सक व कर्मी भी करते प्रशंसा
वार्ड एटेंडेंट संजय ने कोरोना काल में अभी तक छुट्टी नहीं ली है. बिना रुके वह मार्च महीने से लगातार चिकित्सा कार्य में चिकित्सक की सहयोगी बने हुए है. खासकर कोरोना के प्रति उनकी संजीदगी चर्चा का विषय बना हुआ है. डॉकटर व अन्य कर्मी भी संजय के प्रयास की प्रशंसा करते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि वार्ड में सभी मरीज मास्क में नजर आते हैं. एवं परिजन भी अनावश्यक भीड़ से परहेज करते हैं. इसे लेकर संजय का किया गया प्रयास काफी सराहनीय है. इससे सभी लोगों को सीख लेनी चाहिए एवं कोरोना की जंग में सभी लोगों को एकजुट होकर सामूहिक प्रयास करनी चाहिए. ताकि हम कोरोना वायरस को पराजित कर सकें.

कोरोना से करें बचाव

हमेशा मास्क पहनें
साथ में सैनिटाइजर रखें
लोगों से उचित दूरी बनायें
सदैव कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करें
सन्देह होने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में सम्पर्क करें।

Related posts

Leave a Comment