*डॉ० राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- जिले के डॉ० राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पुसा के सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज के सभागार में 17 किसान उत्पादक संगठन के 25 डायरेक्टर तथा सीईओ हेतु नबार्ड की प्रशिक्षण संस्थान बर्ड कोलकाता द्वारा तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। वहीं प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन नाबार्ड बिहार क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक डॉ० सुनील कुमार तथा बर्ड कोलकाता के संयुक्त निदेशक ने संयुक्त रूप से किया।

इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को उप महाप्रबंधक नवीन कुमार राय ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कृषि कानूनों तथा किसान उत्पादक संगठन के कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। एफपीओ के सदस्यों को कृषि विश्वविद्यालय के वरीय वैज्ञानिक डॉ० रत्नेश झा एवं केवीके बिरौली के वरीय वैज्ञानिक डॉ० आर०के० तिवारी द्वारा, उनके माध्यम से चलाए जा रहे हैं किसानों हेतु कार्यक्रमों का विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराया गया।

वहीं डीडीएम नाबार्ड के जयंत विष्णु ने बताया कि इस प्रशिक्षण में किसानों को बिजनेस प्लान तथा लेखांकन की जानकारी तीन दिसंबर तक दी जाएगी। इस मौके पर सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि महेश कुमार, महेंद्र झा, तौफीक आलम मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment