*परोपकार जीवन का मूल मंत्र है:-डॉ नीरज और उनकी युवा टीम। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के ताजपुर रोड स्थित वीणा फिजियोथेरपी सेन्टर के डॉ० नीरज कुमार ने बताया जीवन में जब भी मौका मिले परोपकार करने से पीछे नही हटना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के महामारी में सरकार बहुत कुछ कर रही है, जो सराहनीय कदम है।

लेकिन सरकार के साथ-साथ हमारा भी कर्तव्य बनता है कि हम भी कुछ करें। वहीँ डॉ० नीरज ने एक टीम बनाया है, उस टीम के सहयोग से उन्होंने मास्क, साबुन का वितरण किया। उनकी टीम ने खुद से अपने- अपने निजी कोष से निकाल कर इस परोपकार का काम किया। इनकी टीम की जितना प्रसंसा की जाए वह कम है।

बतादे की शूरु से ही वीणा फिजियो की टीम परोपकार का काम करते आ रहे हैं। उनकी टीम के हर सदस्य ने अपना पॉकेट मनी बचा कर इस परोपकार का काम करता है। समाज के कुछ लोगो को उनसे सीख लेनी चाहिए। उनकी टीम के प्रशांत गौतम का कहना है कि जीवन में परोपकार का बहुत महत्व है।

समाज में परोपकार से बढ़कर कोई धर्म नही होता। उनकी टीम में सभी धर्म के लोग हैं। उन्ही के टीम की एक अच्छी लेखिका विजेता आदित्य का कहना है परोपकार प्रकृति के कण- कण में समाया हुआ है। जिस तरह से कोई भी पेड़ अपना फल खुद नही खाता है, नदी अपना पानी नही पीती है, सूर्य हमे रौशनी देकर चला जाता है।

उसी टीम के डॉ० रफी अहमद का कहना है कि परोपकार के समान कोई धर्म नही, कोई जात-पात नही। विज्ञान ने इतनी उन्नति कर ली है कि मरने के बाद भी हमारी नेत्र ज्योति और अन्य कई अंग किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को बचाने का काम कर सकती है। इनका जीवन रहते ही दान कर देना ही महान उपकार है।

परोपकार के द्वारा अल्लाह की समीपता प्राप्त होती है। इसी टीम में हेलाल अहमद का कहना है परोपकार से बड़ा कोई पुण्य का काम ही नही है, हमलोग परोपकार छोड़कर हिन्दू मुस्लिम वाली गंदी राजनीति करते हैं जो बिल्कुल ही गलत है। हमलोगों को मिलकर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए यही परोपकार है।

इस टीम के दिलीप मिश्रा का कहना है परोपकार करने से शांति मिलती है। डॉ० नीरज कुमार ने कहा कि यह परोपकार इनलोगों के सहयोग से ही हो पाया है। सभी को इनलोगों से सिख लेनी चाहिए। जिला में नही रहते हुए भी इनलोगों ने इतना सहयोग किया कि मैं व्यख्या नही कर सकता।

उनकी टीम में कौशल मिश्रा गोपालपुर, दिलीप मिश्रा गोपालपुर, प्रशांत गौतम समस्तीपुर, दीपक सिंह समस्तीपुर, विजेता आदित्य समस्तीपुर, प्रिया रानी समस्तीपुर,बपीयूष कुमार पुसारोड, डॉ० रोली प्रकाश पुसारोड, आसुतोष मिश्रा समस्तीपुर, अप्पू जी पूसा सहित इत्यादि सारे परोपकारी लोग टीम में शामिल हैं।

Related posts

Leave a Comment