*डा० राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्व विद्यालय में कुलपति के निर्देश पर कोरोना से निपटने के लिए एक विशेष प्रकार का हाथ धोने का यंत्र बनाया गया। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- डा० राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्व विद्यालय में कुलपति डा० रमेश चंद्र श्रीवास्तव के डिजाइन पर कोरोना से निपटने के लिए एक विशेष प्रकार का हाथ धोने का यंत्र बनाया गया है। इस यंत्र की विशेषता है कि इसमें हाथ साफ करने के लिये साबुन या नल को छूना नहीं पड़ता, इससे कोरोना संक्रमण का खतरा लगभग शून्य हो जाता है।

कुलपति डा श्रीवास्तव ने इस संयत्र का डिजाइन लाक डाउन के दौरान तैयार किया और विश्विद्यालय के वर्कशाप में कर्मचारियों की मदद से युद्ध स्तर पर तैयार कराया। इस तरह का मशीन विश्वविद्यालय कार्यलयों में प्रवेश गेट के सामने लगाया गया है ताकि सभी कर्मचारी और अधिकारी प्रवेश से पहले अपने हाथ साफ करें। इसके अतिरिक्तत विश्वविद्यालय के अभियंत्रण विभाग के सहयोग से सैनिटाईजर का निर्माण भी विश्वविद्यालय स्वयं कर रहा है।

सैनिटाईजर की आपूर्ति सभी कार्यालयों में की गयी है ताकि कर्मचारी समय समय पर हाथ साफ करते रहैं तथा कार्यालयों के गेट, दरवाजे के हैंडल, नाब आदि का सैनिटाईजेशन होता रहे।

विश्वविद्यालय में सभी कर्मियों के लिये घरेलू मास्कका प्रयोग या गमछे से नाक मुंह ढकने को अनिवार्य कर दिया गया है।

कुलपति डा० रमेश चंद्र श्रीवास्तव भी विश्वविद्यालय में प्रवेश से पहले हाथ सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं तथा घरेलु गमछे का प्रयोग नाक ढंकने के लिये कर रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment