*जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और दिए दिशा- निर्देश। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा
समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर:- जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और दिशा- निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने समाहरणालय परिसर स्थित जिला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में Covid19 के संक्रमण रोकने हेतु बनाए गए कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सिविल सर्जन, पशुपालन पदाधिकारी, नजरत उप समाहर्ता, जिला जन संपर्क पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। वहीँ कैंप में रह रहे लोगों की प्रखंडवार अपडेटेड डाटा बैठक के आरंभ में लिया गया। पिछले दो दिनों में लगभग 950 लोग बाहर से आए हैं। जिन्हें कैंप में रखा गया है। वहीँ बाहर से आ रहे लोगों को अनिवार्य रूप से स्कूल कैंप में रखना है।


बीच रास्ते में जो लोग बस से उतर कर अपने क्षेत्र में चले गए उन्हें बस चालक के माध्यम से ट्रेस किया जा रहा है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने प्रखंड के सभी मुखिया के सहयोग से बाहर से आए लोगों को ट्रेस करें। इस कार्य में स्थानीय थाना का भी सहयोग लिया जा सकता। बस से आ रहे लोग बीच में ना उतरे इसके रोकथाम के लिए जिला सीमा पर ड्रॉप गेट लगाया गया है। जहां मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की नियुक्ति की गई है।


प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने कर्मियों का प्रतिदिन अपास्थिती लें। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी और पीएचसी प्रभारी को निर्देश दिया कि जितने भी लोग विदेश से आए हैं और उनमें लक्षण है उनका अवश्य जांच करवाया जाए। वहीँ डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा बैठक में यह जानकारी दी गई की सभी पीएचसी प्रभारी को पर्याप्त राशि दे दी गई है और आवश्यकता होने पर और राशि दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को होम क्वारंटाइन का पालन करना सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया है। इस संबंध में थाना प्रभारी का सहयोग ले सकते है। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने जिला के कृषकों को कृषि कार्य में कोरोना संक्रमण से बचने हेतु दिशा-निर्देश दिया। हस्तचालित यंत्र तथा हसिया के उपयोग के समय दिन में कम से कम तीन बार उपकरण को साबुन व पानी से धोकर संक्रमण रहित किया जाए।


शोशल डिस्टेंस (Social distancing) सबसे उपयोगी हथियार है, कृषि कार्य में इसका पालन करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। वहीँ कृषकों में किसी भी प्रकार के लक्षण होने पर निकट के स्वास्थ्य कर्मी को दें। इस आशय की जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के व्हाट्सएप द्वारा प्रेस को मिला।

Related posts

Leave a Comment