*जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस बैठक में प्रखंड के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से पंचायत के मुखिया ने भी भाग लिया।जिला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में Covid19 के संक्रमण रोकने हेतु बनाए गए कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सिविल सर्जन, पशुपालन पदाधिकारी, नजरत, उप समाहर्ता, जिला जन संपर्क पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में जिला अधिकारी शशांक शुभंकर ने मुख्य रूप से उन लोगों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया जो लोग बसों से दूसरे राज्यों से आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक एक भी पॉजिटिव केस जिला में नहीं है और ट्रेकिंग पर विशेष ध्यान देकर इसे आगे भी नियंत्रण में रखा जा सकता है। उन्होंने सभी मुखिया को यह स्वयं जिम्मेदारी लेने की अपील कि, उनके पंचायत क्षेत्र में जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं उनकी सूचना कोरोना वायरस नियंत्रण कक्ष में जल्द से जल्द दें और उन्हें 14 दिन पंचायत स्थित स्कूलों में रखना सुनिश्चित कराएं। वहीँ पंचायत स्थित स्कूलों में खाना, पेयजल, साफ-सफाई, शौचालय एवं अन्य चीज की व्यवस्था की गई है।इस काम को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। वहीँ अन्य राज्य से बिहार के मजदूर बसों से लाए जा रहे हैं और उन्हें जिला मुख्यालय स्थित हाउसिंग बोर्ड मैदान है, जिसे ट्रांजिट बिंदु बनाया गया है। वहां से उनके अपने-अपने पंचायतों में प्रखंड वार बसों के माध्यम से भेजा जा रहा है। जहां वह अपने पंचायत स्थित स्कूलों में अगले 14 दिनों तक रहेंगे। इस संबंध में हो रहे कार्यों की समीक्षा भी की गई। जिला पदाधिकारी ने सभी मुखिया को निर्देश दिया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि जो लोग होम क्वॉरेंटाइन में है वह घर से बाहर ना घूमें तथा अपने क्वॉरेंटाइन के 14 दिन घर में रहे। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि जो लोग विदेश से आए हैं और उनमें अगर कोई लक्षण पाया गया है तो उनका जांच कराया जा रहा है।

यदि कोई पॉजिटिव केस पाया जाता है तो उनके परिवार के सभी सदस्यों एवं संपर्क में आए लोगों का भी जांच कराया जाएगा। पिछले 14 दिनों में संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर जांच की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जहां पॉजिटिव केस पाया जाएगा उसके 3 किलोमीटर के रेडियस में क्षेत्र को क्वॉरेंटाइन कर दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने मुखियाओं के माध्यम से लोगों को यह समझाने का निर्देश दिया कि अगर कोई पॉजिटिव केस आ जाता है तो लोग घबराए नहीं। सरकार उनका इलाज कराएगी और यह भी बताया कि इसका रिकवरी रेट 97% है। ससमाय इलाज से मरीज पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। सभी मुखिया उपर्युक्त दिशा निर्देश का अपने क्षेत्र में प्रचार प्रसार करें एवं लोगों में स्वच्छता, सावधानी और जागरूकता बढ़ाए। जिलाधिकारी ने बैठक में यह बताया कि कालाबाजारी नियंत्रण कक्ष में जितने भी शिकायतें आवश्यक वस्तु की कालाबाजारी एवं निर्धारित मूल्य से ज्यादा राशि लेने की आ रही है उन पर लगातार छापामारी की जा रही है। अभी तक जिला में 150 से अधिक छापामारी की गई है।


जिला प्रशासन ने आटा मिल मालिकों से बात कर उन्हें गेहूं उपलब्ध कराया है। उनके द्वारा बाजार में एक से दो दिनों में पैक्ड आटा सप्लाई किया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने लोगो से अपील की है व आइसोलेशन केंद्रों में रह रहे अपने रिश्तेदारों से मिलने ना जाए। संक्रमण के रोकथाम के लिए सामाजिक दूरी सबसे महत्वपूर्ण है। जिला पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित मुखिया से Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु आ रही समस्या एवं मांगों को साझा करने को कहा। जिलाधिकारी ने उनके समस्या एवं मांगों को सुना और निम्न निर्देश एवं जानकारी दिया:- ०१. सभी जनप्रतिनिधि जो Covid19 के संक्रमण को रोकने हेतु अपने-अपने पंचायत में प्रयासरत हैं उन्हें मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। ०२. सभी पंचायतों को ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध कराया जाएगा एवं उसका छिड़काव करवाया जाएगा। ०३. जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने और बाहर से आ रहे लोगों को पंचायत स्थित स्कूलों में रखने को प्रेरित करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। ०४. वैसे लोग जो गरीब, बेसहारा, निराश्रित हैं उनके लिए जिला में कई स्थानों पर Covid19 आपदा राहत केंद्र तैयार किया गया है, जहां निशुल्क भोजन एवं आवासन का प्रबंध है। सभी मुखिया अपने पंचायत के ऐसे गरीब लोगों को चिन्हित कर आपदा राहत केंद्र भेज सकते हैं पर वह यह सुनिश्चित करेंगे केंद्र में किसी भी प्रकार का भीड़-भाड़ इकट्ठा ना हो।

०५. सभी प्रखंड में ब्लीचिंग पाउडर के मिश्रण का छिड़काव के लिए कालाजार, मलेरिया छिड़काव के कर्मियों का प्रयोग करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी पीएससी प्रभारी को दिया।
जिला पदाधिकारी ने फिर से बाहर से आ रहे लोगों को पंचायत स्थित स्कूलों में रखने का महत्व और पॉजिटिव केस आने पर उनके सभी परिवार वालों की जांच कराने की प्रक्रिया पदाधिकारियों को बताया। उन्होंने संक्रमण को रोकने के लिए इसे सबसे महत्वपूर्ण कार्य बताया। इस आशय की जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के व्हाट्सएप के द्वारा प्रेस को मिला।

Related posts

Leave a Comment