*समाहरणालय सभाकक्ष में जिला कल्याण एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने किया। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा

समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय सभाकक्ष में जिला अधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में जिला कल्याण एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक किया गया। इस बैठक में जिला कल्याण पदाधिकरी और जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधकारी उपस्थित थे। वहीँ कल्याण योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक से संबंधित छात्रवृत्ति के आवेदन जिन संस्थानों द्वारा लंबित है उनके प्रिंसिपल पर विभागीय कार्रवाई एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की समीक्षा की गई। इस संबंध में सभी संस्थानों के प्रिंसिपल से स्पष्टीकरण की मांग की गई एवं 48 घंटे के अंदर जवाब देने को कहा गया ऐसा नहीं होने पर उन पर प्राथमिकी दर्ज कर प्रपत्र क गठित किया जाएगा। वहीँ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण के अंतर्गत मुआवजा स्वीकृति भुगतान हेतु लंबित सभी अभिलेखों का निष्पादन शीघ्र करने तथा आवश्यकता अनुसार विभाग से आवंटन की मांग करने का निर्देश जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया।
कल्याण छात्रावास की समीक्षा की गई। जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस जिला अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्रों के रहने हेतु 4 छात्रावास संचालित है। अनुसूचित जाति कल्याण छात्रावास काशीपुर, अनुसूचित जाति कल्याण छात्रावास रोसड़ा, अनुसूचित जाति कल्याण छात्रावास दलसिंहसराय, अनुसूचित जाति कल्याण छात्रावास पटोरी है। वहीँ जिलाधिकारी ने पिछले बैठक में छात्रावासों की मरम्मत, रंग रोगन, पहुंच पथ, का निर्माण हेतु निर्देश दिया था तथा उसकी समीक्षा इस बैठक में की गई। जिला पदाधिकारी के द्वारा समिति का गठन किया गया जो सभी छात्रावासों की जांच करेगी और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी छात्रावासों में टॉयलेट, नल, फायर एक्स्टिंगाइशर,आरो, सीसीटीवी एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध है।


अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की समीक्षा इस बैठक में की गई।
मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना- भुगतान के स्टेटस की समीक्षा। अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय, योजना अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास एवं अल्पसंख्यक बालक छात्रावास में चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। एमएसडीपी/पीएमजीवीके में जो स्वीकृत परंतु लंबित कार्य हैं तथा कार्य की लागत एवं जमीन से संबंधित विषयों पर विचार विमर्श किया गया। वहीँ मदरसा सुदृढ़ीकरण योजना- जिला अधिकारी ने इस संबंध में चारों मदरसा में कंप्यूटर लैब की व्यवस्था तथा संविदा पर कंप्यूटर शिक्षक के लिए विभाग को प्रतिवेदन भेजने का निर्देश जिलाधिकारी ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को दिया। मुख्यमंत्री विद्यार्थी अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना:- प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना- पर विचार विमर्श किया गया तथा भुगतान की समीक्षा की गई।
अल्पसंख्यक रोजगार योजना के संबंध में वित्तीय लक्ष्य की मांग करने के लिए पत्र भेजने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को दिया गया।

Related posts

Leave a Comment