*युवाओं के बीच कुरीतियों के प्रति जागरुकता। हर खबर पर पैनी नजर।*

रंजीत कुमार
 
पटना:- 18साल से 22 साल के बीच के 5 में से एक युवा महिला व पुरुष मानते हैं कि लड़कियों/महिलाओं को अनैच्छिक गर्भ का गर्भपात कराने में कोई हर्ज नहीं है। “13 प्रतिशत युवा पुरुष एवं 2 प्रतिशत युवा महिलाओं को पता है कि असुरक्षित सैक्स करने के 72 घंटों के अंदर इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना जरूरी है। क्या ये आंकड़े चौंकाने वाले नहीं सोशल मीडिया पर जानकारी के पर्याप्त प्रसार के बावजूद इस तरह की समस्याएं देश के सामने गंभीर चुनौती बनी हुई हैं। सैक्स, कॉन्डोम, गर्भपात एवं टीबी जैसे शब्द आज तक शर्म व झिझक के दायरे से बाहर नहीं निकल सके हैं। युवाओं की दुनिया, एमटीवी अपनी सीरीज़ एमटीवी निषेध में युवाओं से स्वास्थ्य की सबसे गंभीर समस्याओं पर खुलकर बात करने तथा सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने का निवेदन कर रहा है। इस संदेश को आगे प्रसारित करने के लिए लोकप्रिय युवा आईकन, वीजे वरुण सूद एमटीवी निषेध के कॉज़ सपोर्टर बने हैं। आज वीजे वरुण युवाओं को इन मामलों में खुलकर बात करने का प्रोत्साहन देने के लिए पटना में थे। जयपुर और लखनऊ के बाद आज पटना में वरुण ने यौन एवं प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य, सहमति, महिला के सशक्तीकरण, परिवार नियोजन एवं बच्चों के बीच अंतर, टीबी आदि के बारे में जागरुकता बढ़ाई। उनके साथ लोकप्रिय कलाकार शिवम पाटिल एवं दीक्षा जुनेजा भी थे, जो सीरीज़ में क्रमशः मानव एवं ज्योति का मुख्य किरदार निभा रहे हैं।


कॉज़ सपोर्टर के रूप में वरुण ने शो में दिखाई गई समस्याओं पर जागरुकता बढ़ाई। उनकी मदद करते हुए शिवम एवं मल्हार ने सैक्स आधुनिक गर्भ निरोधक, ट्यूबरकुलोसिस एवं कुपोषण के बारे में चिंताओं को संबोधित किया, जिससे लोगों, खासकर युवाओं की जिंदगी प्रभावित होती है। जहां शो में शिवम मानव का किरदार निभा रहे हैं जो स्टार्टअप के विचारों में खोया रहता है वहीं मल्हार आस्था का किरदार निभा रही हैं जो एक युवा उद्यमी है एवं घर पर एक स्कैंडल के बोझ तले दबी है। अपनी महत्वाकांक्षा के चलते वह मुंबई शहर पहुंचती है, जहां उसे जिंदगी की कठोर सच्चाईयों का सामना करना पड़ता है और उसकी जिंदगी बदल जाती है। एमटीवी निषेध में प्रिया चौहान, गौतम विज, साई देवधर, सैयद रजा अहमद, हिमिका बोस मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

एमटीवी निषेध के बारे में वरुण सूद ने कहा एमटीवी निषेध हमारी पीढ़ी से जुड़ा शो है। आपके और मेरे जैसे किरदारों के साथ यह शो उन समस्याओं की ओर ध्यान खींचता है, जिनके बारे में हम बात करने से शर्माते हैं। आज हमें सुरक्षित सैक्स, गर्भनिरोधक, मेडिकल गर्भपात पर खुलकर बात करने की जरूरत है, ताकि युवा सही निर्णय लेने में समर्थ हो सकें। एमटीवी निषेध के कॉज़ सपोर्टर एवं एक अभिनेता के रूप में मुझे खुशी है कि मैं जागरुकता बढ़ाने एवं लोगों के बीच मौजूद कुरीतियों को खत्म करने में अपना योगदान दे रहा हूँ।


अभिनेत्री दीक्षा जुनेजा ने कहा, एमटीवी निषेध दिखा रहा है कि अनिच्छा एवं जानकारी की कमी के चलते किस प्रकार बुद्धिमान लोग भी गलत फैसले ले लेते हैं। मेरा किरदार ज्योति का हैए जो सीरीज़ में एक सफल प्रोफेशनल है, लेकिन अपने व्यक्तिगत जीवन में वह जागरुकता की कमी के चलते सही फैसले नहीं ले पाती। मुझे इस शो से जुड़ने की खुशी है, जो युवाओं के इतने नज़दीक है और उनकी समस्याओं को सकारात्मक तरीके से उठाता है। हमें उम्मीद है कि एमटीवी निषेध यौन स्वास्थ्य के संदेश का प्रसार करने तथा इस बारे में बातचीत को बढ़ावा देने में सफल होगा।

अभिनेता शिवम पाटिल ने कहा, एमटीवी निषेध उन समस्याओं पर मजबूत टिप्पणी कर रहा है, जिन पर तत्काल ध्यान दिए जाने की जरूरत है। सैक्स, आधुनिक गर्भधारण एवं ट्यूबरकुलोसिस पर समाज में अभी भी झिझक है, जिसे सामान्य किए जाने की जरूरत है। आज सोच में परिवर्तन की जरूरत है और एमटीवी इस दिशा में एक बेहतरीन प्रयास है। कुछ बहुत गंभीर सामाजिक समस्याओं जैसे आधुनिक गर्भनिरोध, मेडिकल गर्भपात, सहमति, ट्यूबरकुलोसिस एवं पोषण पर केंद्रित कहानियों कहानियों के साथ एमटीवी निषेध छः युवाओं. आस्था, चंदा, मानव, अवनि, ज्योति, राघव, विकी एवं बंटी के जीवन के इर्द-गिर्द घूमता है। ये छः जिंदगियां अपनी मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर रही हैं और उनसे बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रही हैं। आगामी एपिसोड्स में एमटीवी निषेध अन्य विषयों, जैसे अनैच्छिक गर्भ, पुरुष एवं महिला गर्भनिरोध, टीबी के प्रति सामाजिक उपेक्षा, समलैंगिकता की अस्वीकृति एवं हमारे समाज में महिलाओं के उत्पीड़न आदि जैसे विषयों को उठाएगा।
वायकॉम 18 एवं एमटीवी स्टेईंग अलाईव फाउंडेशन ने एमटीवी निषेध अभियान के लिए फंडर्स के रूप में सीआईएफएफ, यूनिसेफ, बीएमजीएफ, अशोका यूनिवर्सिटी, पैकार्ड फाउंडेशन एवं जॉनसन एंड जॉनसन के साथ साझेदारी की है। प्यार, महत्वाकांक्षा, सशक्तिकरण, परिवार और स्वास्थ्य के आसपास के विषयों के साथ, डज्ट निषेध युवाओं को परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में उपयोग करके शक्तिशाली कहानियों के माध्यम से शिक्षित और मनोरंजन करना है। एमटीवी निषेध प्रत्येक शनिवार और रविवार को एमटीवी पर 8PM पर प्रसारित होता है, प्रत्येक शनिवार और रविवार को रात 10:30 बजे कलर्स रिशते पर और कभी भी टववज पर प्रसारित होता है।

Related posts

Leave a Comment