*संयुक्त तत्वावधान में ग्राम स्तरीय कार्यक्रम के तहत मिशन मोड पर क्रेडिट तीव्रता अभियान सह जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। हर खबर पर पैनी नजर।*

वन्दना झा।

समस्तीपुर:- जिले के कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के वीरसिंहपुर एवं गोपालपुर में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक एवं अनमोल उपहार सेवा फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम स्तरीय कार्यक्रम के तहत मिशन मोड पर क्रेडिट तीव्रता अभियान सह जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन डीडीएम जयंत विष्णु ने किया।

उन्होंने ई-शक्ति परियोजना पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि अब बैंकों को ई-शक्ति स्वयं सहायता समूह में ऋण देना आसान हो गया है। डिजिटाइज्ड एसएचजी को बैंक कम कागजी प्रक्रिया एवं कम समय में समूहों को ऋण स्वीकृत करेगी।

वित्तीय समावेशन पर जानकारी देते हुए समाजिक सुरक्षा योजना, जैसे प्रधानमंत्री बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना आदि पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, कल्याणपुर के शाखा प्रबंधक आशुतोष तिवारी, यूको बैंक,

कल्याणपुर के सहायक प्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि नाबार्ड के इस नई तकनीक से बैंको को एसएचजी को ऋण देने में सुविधा हो गयी है। उन्होंने कहा कि समूह के सदस्यों द्वारा ससमय ऋण अदायगी करने पर और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम का संचालन औसेफा के निदेशक देव कुमार ने किया। मौके पर औसेफा के कोर्डिनेटर सुरेंद्र चौधरी व मनोज कुमार, एनिमेटर रानी महतो, पिंकी कुमारी, संगीता देवी, किरण देवी आदि थे।

Related posts

Leave a Comment