*राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुकी बिहार की बेटी प्रतिभा की धनी है। हर खबर पर पैनी नजर।*

अनूप नारायण सिंह

पटना:- राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुकी बिहार के गोपालगंज की जिज्ञासा बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। फिलहाल ये रेडियो मिर्ची से जुड़ी हुई है।अपनी विलक्षण प्रतिभा से सुर्खियों में रहने वाली जिज्ञासा जगुआर अपनी बहुमुखी प्रतिभा से लोगों के दिलों पर राज करती हैं । जिज्ञासा अपनी मखमलि जादुई आवाज और लाजवाब एंकरिंग से श्रोताओं को क्रेज़ी कर रही है और लोगों के दिलों से बस एक ही आवाज निकलती है। दूरदर्शन बिहार के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘उड़ान’ के साथ-साथ दूरदर्शन – नेशनल पर भी कई विशेष कार्यक्रम को संचालित कर, अपनी लाजवाब एकरिंग से लोगों का दिल जीतने वाली जिज्ञासा भले ही बतौर गायिका-एंकर अपनी पहचान बना चुकी है।

लेकिन उनके सपने काफी बड़े है। जिज्ञासा जगुआर ” मिस पटना सेंट्रल ,लाल बहादुर शास्त्री सम्मान , RTI ACT अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार, कलर्स राईज़िग स्टार, सावित्री बाई फुले सम्मान , पटना साहेब कला महोत्सव, स्वर झंकार सुरो का महासंग्राम , पाटिलपुत्रा महोत्सव , देवघर महोत्सव, कंचन रत्न सम्मान , ज़ी पुरवईया – गजब है , प्रेमचंद्र शरदचंद्र कमिटी , भूमिका बिहार – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ” समेत कई टीवी शो और सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्मानित की जा चुकी है।जिज्ञासा में जीत की प्रवृति बचपन के दिनों से ही रही है। स्कूल हो या फिर कॉलेज जिज्ञासा ने जिन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया उसमें उन्हें जीत हासिल हुयी। जिज्ञासा राजधानी पटना के मशहूर कॉलेज ‘अरविंद महिला कॉलेज’ की सौन्दर्य प्रतियोगिता में भी विजय हासिल कर “मिस अरविंद महिला काॅलेज” भी रह चुकी है। दुनियां में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो नामुमकिन नज़र आती हैं …. लेकिन अगर इंसान हिम्मत से काम करे और वो सच्चा है ……तो जीत उसी की होती है।

जिज्ञासा का मानना है कि जीतना सभी चाहते हैं …..लेकिन जीतता सिर्फ वो है ….जो अपना सब कुछ भूलकर सिर्फ अपने मकसद को जीतता है। जिज्ञासा ने पिछले वर्ष रेडियो मिर्ची द्वारा आयोजित ‘मिर्चि युथ फेस्टिवल’ के फैशन प्रतियोगिता में जीत हासिल कर “मिस पटना सेन्ट्रल” का खिताब अपने नाम कर लिया।बहुमुखी प्रतिभा की धनी जिज्ञासा ने न सिर्फ अपनी खूबसूरती, गायिकी और एकरिंग से लोगों को दीवाना बनाया है बल्कि नृत्य में भी निपुण जिज्ञासा को कई फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम करने के प्रस्ताव मिले हैं लेकिन फिलहाल वह अभिनेत्री नही गायिका के तौर पर लोगों को क्रेजी करना चाहती है। जिज्ञासा ने पिछले वर्ष अपनी मधुर आवाज में , सोनु सांग गाया जिसने यूटयूब पर धूम मचा दी।जिज्ञासा का मानना है कि लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने के लिए महिलाओं को हर क्षेत्र में बराबरी का दर्जा मिलना जरूरी है।

साथ ही समाज को महिलाओं के प्रति अपनी सोच और नजरिए में भी बदलाव की जरूरत है। महिलाएं आज पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्रों में उनसे कदम से कदम मिलाकर काम कर रही हैं। उन्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। बस उनके हौसलों को पंख देने की जरूरत है।जिज्ञासा अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता श्रीमति उदय लक्ष्मी, पिता श्री कुमार अरविंद ,छोटे भाई कुमार अविरल, को देती है जिन्होने हर कदम पर उनको सपोर्ट किया है।

Related posts

Leave a Comment