*विभिन्न क्षेत्रो में हुई मां शारदे का विसर्जन,लोगों में दिखा उत्साह का माहौल,चप्पे-चप्पे पर प्रशासन रहे तैनात। हर खबर पर पैनी नजर।*

ठाकुर वरुण कुमार/मृत्युंजय कुमार ठाकुर।

समस्तीपुर:- जिले के विभिन्न क्षेत्रों में वसंत पंचमी के अवसर पर माघी नवरात्रा के पांचवें दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। जिसमें अनेकानेक पुरुषों एवं महिलाओं, छात्र- छात्राओं, शिक्षक- शिक्षिकाओं ने और आमजन ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसके साथ ही नवरात्रा के छठवें दिन मूर्ति विसर्जन का कार्य किया गया।

कहीं से किसी अप्रिय घटना की अभी तक जानकारी नहीं मिली है। सभी जगहों पर प्रशासन जिम्मेदारी पूर्वक अपना कार्य कर रही है। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर एवं पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन के निर्देशानुसार डीजे, आर्केस्ट्रा एवं अश्लील गानों पर रोक लगाया गया है। जिसका असर कहीं कहीं देखने को मिला है। सैकड़ों पूजा कमेटियों से आवेदन भी जिले के विभिन्न थानों में दिया गया था। फिर भी कई पूजा कमेटियों ने बगैर प्रशासनिक इजाजत के ही पूजा की। खैर कहीं से किसी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है।

पूजा शांति रुपेण संपन्न हुआ। समस्तीपुर जिला मुख्यालय में होली हार्ट पब्लिक स्कूल के संचालक और प्रधानाध्यापक के द्वारा पूजा अर्चना की गई तत्पश्चात मूर्ति विसर्जन किया गया। समर्पण साइंस कोचिंग के संचालक ने भी पूजा अर्चना की और मूर्ति विसर्जन किया। आदर्श विद्या निकेतन के संचालक और प्रधानाध्यापक ने भी अपने परिसर में मां शारदे की पूजा अर्चना की और मूर्ति विसर्जन किया।

राजलक्ष्मी गर्ल्स स्कूल के संचालक और प्रधानाध्यापक ने भी पूजा अर्चना की तत्पश्चात छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया और मूर्ति विसर्जन किया गया। कुशवाहा लॉज के छात्रों ने भी मां शारदे की भव्य पूजा अर्चना की और शांति रूपेण ढंग से मूर्ति विसर्जन किया। कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों सहित निजी विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में वसंत पंचमी को लेकर मां शारदे की पूजा अर्चना छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं, पंचायत राज के मुखिया आदि ने की। गोवरसीठा में मुखिया रामनरेश राय, कमलेश राय, पूर्व मुखिया उपेंद्र कृष्णा, ज्ञान निकेतन में पीके राजू, आदर्श ग्राम बालापुर में भी शांतिपूर्ण ढंग से मां शारदे की पूजा अर्चना की गई

जिसमें समस्त ग्राम वासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और शांतिपूर्ण ढंग से बूढ़ी गंडक में मां शारदे का मूर्ति विसर्जन किया गया। संत पॉल सीनियर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बिरसिंहपुर में अध्यक्ष उमाचरण प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में तथा विद्यालय के मैनेजर रंजन झा की देख-रेख में वैदिक पंडित दिनेश झा यजमान छात्र रोशन कुमार के द्वारा मां शारदे की पूजा अर्चना हर्षोल्लास के साथ की गई ।

इस क्रम में विद्यालय में पूरा हर्षोल्लास का माहौल देखा गया। संत पाल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज परिसर में भी प्राचार्य डॉ० रोली द्विवेदी की अध्यक्षता में पुस्तकालय अध्यक्ष रोशन कुमार गुंजन एवं पुरोहित दिनेश झा के द्वारा पूजा अर्चना की गई। झहुरी वार्ड 13 में कल्याण विभाग, मधुबनी से सेवानिवृत्त प्रधान सहायक रामदेव पासवान के द्वारा भी मां शारदे की पूजा अर्चना की गई।

न्यू एक्सीलेंस पब्लिक स्कूल एवं साइंस कोचिंग सेंटर, गोपालपुर चौक पर भी अध्यक्ष सुधीर कुमार एवं प्रधानाध्यापक पूजा सिन्हा के द्वारा मां शारदे की पूजा अर्चना विद्यार्थी शिव कुमार एवं अमरजीत कुमार ने संयुक्त रूप से पुरोहित राजू झा के मंत्र उच्चारण के द्वारा किया।

कल्याणपुर चौक पर प्रोफेसर विजय कुमार, बासुदेवपुर में प्रोफेसर युगल किशोर झा ने मां शारदे की पूजा अर्चना की। जगह-जगह मां शारदे की पूजा अर्चना कराई गई। एस.एस.सी. कोचिंग सेंटर, सेढी में भी मां शारदे की पूजा अर्चना की गई। जहां-जहां मूर्ति की पूजा अर्चना की गई थी वहां वहां मूर्ति विसर्जन भी शांतिपूर्ण ढंग से किया गया।

Related posts

Leave a Comment