*अनमोल उपहार सेवा फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम स्तरीय कार्यक्रम के तहत मिशन मोड पर क्रेडिट तीव्रता अभियान सह जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- जिले के कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के बरहेता पंचायत के कमरगामा गांव में राष्ट्रीय कृषि, ग्रामीण विकास बैंक एवं अनमोल उपहार सेवा फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में

ग्राम स्तरीय कार्यक्रम के तहत मिशन मोड पर क्रेडिट तीव्रता अभियान सह जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन डीडीएम जयंत विष्णु ने किया।

उन्होंने कहा कि अब बैंकों को ई-शक्ति स्वयं सहायता समूह में ऋण देना आसान हो गया है। डिजिटाइज्ड एसएचजी को बैंक कम कागजी प्रक्रिया एवं कम समय में समूहों को ऋण स्वीकृत करेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री बीमा एवं अटल पेंशन योजना पर भी प्रकाश डाला।

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, कुर्वा भट्टी चौक के शाखा प्रबंधक नितेश राज ने कहा कि नाबार्ड के इस नई तकनीक से बैंको को एसएचजी को ऋण देने में सुविधा हो गई है। वहीँ समूह के सदस्यों के द्वारा ससमय ऋण अदायगी करने पर और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

वहीँ कार्यक्रम का संचालन औसेफा के निदेशक देव कुमार ने किया। मुंबई से आए हुए नाबार्ड के सहायक प्रबंधक कुसुम कुमारी व अमन कुमार सिंह ने जिले में चल रहे ई-शक्ति परियोजना का अध्ययन किया।

इस कार्यक्रम के मौके पर डीएसपीके के सचिव महेश कुमार, औसेफा के कोर्डिनेटर सुरेंद्र चौधरी, एनिमेटर राम किशोर ठाकुर, सुधा देवी, मुन्नी देवी, पार्वती देवी, उपमा देवी सहित इत्यादि लोग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment