*मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित होते ही आंखों से छलक गए आंसू। हर खबर पर पैनी नजर।*

अभिमन्यु सिंह

बेगुसराय:- जल जीवन हरियाली यात्रा के क्रम में साहेबपुर कमाल के सादपुर पूर्वी गांव पहुंचे मुख्यमंत्री। वहीँ मुख्यमंत्री ने जीविका के द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होने सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत लाभार्थी से बात कर उनके जीवन में आये बदलाव को जाना।

इस योजना के तहत शामिल कुल तीन लाभार्थी ललिता देवी – बरौनी जो पहले ताड़ी के व्यवसाय से जुड़ी थी, को नाश्ता दूकान, उषा देवी – बेगुसराय सदर को किराना दूकान तथा शबाना खातून बेगुसराय सदर को बकरी पालान व्यवसाय को शुरू करने के लिए अपने हाथों से मुख्यमंत्री ने सामान से भरा टोकरी देकर सम्मानित भी किया। वहीँ अगले स्टाल पर जाकर उन्होने जीविका दीदी के द्वारा संचालित किये जा रहे कस्टम हायरिंग सेंटर को देखा।

इस स्टाल पर साहेबपुर कमाल प्रखंड की जय हिन्द जीविका महिला संकुल संघ की अध्यक्ष फातिमा खातून से कस्टम हायरिंग सेंटर के सञ्चालन से सम्बंधित जानकारी हासिल की। कस्टम हायरिंग सेंटर के द्वारा प्रदर्शित करने हेतु लाये गए यंत्रों जैसे ट्रेक्टर, पॉवर रिपर, हार्वेस्टर, मल्टीक्रॉप थ्रेशर इत्यादि का भी मुआयना किया.मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से जय हिन्द जीविका महिला संकुल संघ की अध्यक्ष को ट्रेक्टर की चाभी सौपी.

इन दीदियों का आत्मविश्वास देखकर मुख्यमंत्री गदगद नजर आये. वहीं जीविका द्वारा लगाए गए तीसरे स्टाल पर उन्होने धान्यक जीविका कृषि कंपनी लिमिटेड के सदस्यों से मिलकर इस कंपनी के बारे में पूछताछ की. इसी क्रम में 11 संकुल संघ के अध्यक्षों को माननीय मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से ट्रेक्टर की चाभी सौंपा।

इस स्टाल के सामने जीविका द्वारा किचेन गार्डन की प्रदर्शनी लगाई गयी थी, जिसे देख मुख्यमंत्री काफी खुश नजर आये. जीविका के कुल 908 स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत 19 करोड़ 89 लाख के ऋण का डेमो चेक मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदान किया गया.वहीं सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत अत्यंत गरीब एवं पूर्व में ताड़ी व्यवसाय से जुड़े कुल 657 लाभार्थी को मुख्यमंत्री के द्वारा कुल 90 लाख की राशि का डेमो चेक प्रदान किया गया. जीविका के स्वयं सहायता समूहों के द्वारा स्टाल पर लगाये गए विभिन्न उत्पादों के बारे में मुख्यमंत्री ने जानकारी हासिल की जिसमे हस्तशिल्प, शहद, सत्तू आदि शामिल है. जीविका के एक अन्य स्टाल पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता विषय पर जीविका द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों को जाना।

Related posts

Leave a Comment