*पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम का आयोजन। हर खबर पर पैनी नजर।*

वन्दना झा

समस्तीपुर:- जिले के नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में चेतना सामाजिक संस्था मोहनपुर समस्तीपुर के तत्वावधान में राजकीय कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एक्शन ऐड के जिला समन्वयक श्री अरविन्द कुमार तथा उमेश प्रसाद(लेखा लिपिक,नेहरू युवा केन्द्र,समस्तीपुर)एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री दिलीप गिरी,(सचिव,सेवा),

श्री सुरेन्द्र कुमार(जवाहर ज्योति बाल विकाश केंद्र),श्री उमाशंकर सिंह(सचिव,सूरज नारायण सेवा समिति),श्री रामनाथ सिंह(सचिव हरा विहार)पर्यवरणसेवी श्री त्रिपुरारी झा,शिक्षक श्री रंजीत कुमार(मंच संचालन),महेश कुमार,सुमन कुमार,अनिल रॉय थे।कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य मो०सादिक हुसैन तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ निगहवांन खान ने किया।

आगंतुक अतिथियों का स्वागत व विषय प्रवेश कराते हुये चेतना अध्यक्ष डॉ मिथिलेश कुमार ने कहाँ की पाश्चात्य संस्कृति के अँधा अनुकरण व छद्दम आधुनिकता के दौर में युवा अपने ऐतिहासिक- सांस्कृतिक मूल्यों से दूर होते जा रहे है जिसके फलस्वरूप आपसी सदभाव, पूर्ण सामंजस्य व सहमति खत्म हो रही हैं और देश मे तेजी से बाल-युवा अपराध बढ़ रहे है।ऐसे आयोजन से युवाओं में पडोसीपन बढ़ेगा।श्री अरविन्द कुमार(मुख्य अतिथि)जिला समन्वयक एक्शन ऐड ने कहाँ की समस्तीपुर में बाल विवाह की संख्या पूरे बिहार के औसत से अधिक है।

युवा बाल विवाह व दहेज के विरोध कर अपने शिक्षा,स्वास्थ्य, व बेहतर जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है ।नेहरु युवा केन्द्र के लेखापाल श्री उमेश प्रसाद ने पड़ोस युवा सांसद कार्यक्रम के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।दिलीप गिरी ने कहां की युवा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से लाभ उठा अपने भविष्य निर्माण कर सकते हैं।

उमाशंकर सिंह ने कौशल युवा विकाश कार्यक्रम के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।अपने उद्द्बोधन मे जवाहर ज्योति बाल विकास केंद्र के सचिव सुरेन्द्र कुमार ने कहाँ की आज़ादी के 70 वर्षों बाद भी बाल मजदूरी की समस्या बनी व बची है उसे दूर करने हेतु 1098 का उपयोग करे। कार्यक्रम के सफल संचालन में चेतना कार्यकारिणी सदस्य पुरुषोत्तम कुमार,रिंकू कुमारी,मोनिका,रेखा,रोहित ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Related posts

Leave a Comment