*जिले में कोरोना के एक भी मरीज नहीं, हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा,

मधुबनी:- स्वास्थ्य विभाग की कोशिशें रंग लाने लगी हैं। जिला कोरोना मरीज से मुक्त हो गया है। वर्तमान में जिले में एक भी कोरोना के संक्रमित मरीज नहीं हैं। बीते 22 अगस्त को एक एसएसबी का जवान संक्रमित पाया गया था, जिसमें ए सिंप्टोमेटिक लक्षण था। उसे भी कोविड केयर सेंटर से 30 अगस्त को डिस्चार्ज कर दिया गया। वर्तमान में जिले में कोरोना से संक्रमित एक भी मरीज नहीं है। जिला कोरोना से पूरी तरह मुक्त हो गया है। संक्रमण दर शून्य पर पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट लगभग शत प्रतिशत हो गया है।

*जिले में कोरोना के मामले तेजी से कम हुए:*
सिविल सर्जन ड़ॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि जिले में कोरोना के मामले तेजी से कम हुए। अभी जिले में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं है। स्वास्थ्यकर्मियों और प्रशासनिक सहयोग की वजह से ऐसा हुआ। कोरोना पर काबू पाना आसान नहीं था, लेकिन सभी की मेहनत ने रंग लायी। मेहनत का परिणाम अब दिखने लगा है। संभावित तीसरी लहर की भी तैयारी चल रही है। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का ट्रायल सफल रहा, जबकि कई अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। अगर तीसरी लहर आती है तो उससे निपटने में जिला स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से तैयार है।

*पांच हजार से अधिक लोगों की प्रतिदिन जांच हो रही हैः*
कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी पर काबू पाने में जांच की अहम भूमिका रही। अभी प्रतिदिन पांच हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। सिविल सर्जन कहते हैं कि अभी कोरोना जांच जारी रहेगी। किसी-किसी दिन तो सात हजार लोगों की कोरोना जांच की गई। एंटीजन, आरटीपीसीआर औऱ ट्रूनॉट मशीन, तीनों तरीके से लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। 30 अगस्त को जिले में 4929 लोगों की जांच की गई जिसमें 3264 लोगों का एंटीजेन कीट से तथा 1665 लोगों का आरटी पीसीआर जांच किया गया तथा 31अगस्त को 5462 लोगों का जांच किया गया जिसमें 3827 लोगों का एंटीजेन कीट से तथा 1635 लोगों का आरटी पीसीआर से जांच किया गया है संक्रमित मामला एक ही नहीं मिला।

*मेगा अभियान में 98.83 हजार लोगों का हुआ टीकाकरण:*
मंगलवार को जिले चलाएं में चलाए गए मेगा अभियान में 98,837 लोगों का टीकाकरण किया। जिसमें 18 वर्ष से ऊपर के 83,001 लोगों का प्रथम डोज व 15,836 लोगों को सेकंड डोज का टीका दिया गया।

*10.92 लाख लोगों का अब तक हुई  कोरोना जांच:*
जिला अनुश्रवण में मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि जिले में अब तक 10,92,349 लोगों की  कोरोना संक्रमण की  जांच हुई  है। जिसमें अब तक 17,473 मरीज कोरोना से संक्रमण पाए गए जिसमें 17,350 मरीज ने कोरोना संक्रमण को मात दी। वहीं जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक 123 लोगों की मृत्यु हुई है।


*अभी सतर्कता का पालन जरूरीः*
कोरोना के मामले लगभग खत्म हो गए हैं, इसका यह मतलब नहीं है कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें। अभी सतर्क रहना होगा। लोग अगर सतर्क रहेंगे तो संभावित तीसरी लहर से बचा जा सकता है। सिविल सर्जन कहते हैं कि निश्चित तौर पर लोगों को घर से बाहर जाते वक्त पर मास्क लगाना चाहिए। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करना चाहिए। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथों की धुलाई अवश्य करनी चाहिए। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें जाकर टीका ले लेना चाहिए। इसके अलावा जिन्होंने टीका की  सिर्फ एक डोज ली  है, उन्हें समय पर जाकर दूसरी डोज भी ले लेनी चाहिए। ऐसा करने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

Related posts

Leave a Comment