*कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर लगाये जा रहे चार ऑक्सीजन प्लांट, हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

वंदना झा,

दरभंगा:- कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। इस कड़ी में डीएमसीएच में चार जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। यह प्लांट एनेस्थीसिया, इमरजेंसी, गायनी एवं शिशु विभाग परिसर में इंस्टॉल किए जा रहे हैं। शिशु रोग विभाग में बनाए जाने वाला ऑक्सीजन प्लांट 15 अगस्त तक बन जाने की बात कही जा रही है। इससे पीकू एवं आईसीयू में पाइपलाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। पाइप लाइन बिछाने का काम सोमवार से शुरू किया जा रहा है। प्लांट के निर्माण को लेकर बेसमेंट का काम प्रगति पर है। वहीं फाउंडेशन का काम एनएचएआई एवं प्लांट लगाने का काम भारत सरकार का उपक्रम हाइट्स की ओर से किया जा रहा है। प्लांट में निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए अलग से ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश दिया गया है। इसे लेकर विभागीय प्रयास तेज़ किए जा रहे हैं। हालांकि बीच- बीच में बारिश होने के कारण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है। इसके बावजूद 15 अगस्त तक ऑक्सीजन प्लांट को पूरा करने की कोशिश की जा रही है। इसी प्रकार कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर डीएमसीएच की चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है।

*विभाग से 10 वेंटिलेटर की मांग:-*
संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अस्पताल प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। ऑक्सीजन प्लांट के साथ- साथ अन्य चिकित्सा व्यवस्था का भी उन्नयन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग से दरभंगा मेडिकल प्रशासन ने शिशु रोग विभाग के लिए 10 वेंटिलेटर की मांग की है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सांस रोग से पीड़ित शिशु की जान बचाई जा सके। विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ० ओम प्रकाश ने बताया कि शिशु की बेहतर चिकित्सा के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ० के० एन० मिश्रा विभाग में बेहतर उपचार को लेकर 10 वेंटिलेटर का मांग पत्र सोमवार को भेजेंगे।

*हवा से 1000 लीटर ऑक्सीजन निर्माण की क्षमता:-*
प्लांट के नोडल ऑफिसर डॉ० ओम प्रकाश ने बताया शिशु रोग विभाग में बनाए जाने वाले ऑक्सीजन प्लांट प्रति मिनट 1000 लीटर  ऑक्सीजन का उत्पादन हवा से कर सकेगा। इससे 16 वेंटिलेटर को ऑक्सीजन की आपूर्ति पाइप लाइन से की जा सकेगी। वर्तमान में पीकू में छह वेटलिफ्टर लगाए गए हैं। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की सम्भावना को लेकर अब इसका विस्तार किया जा रहा है।

*28 बेड को वेंटिलेटर युक्त करने की तैयारी:-*
डॉ० ओम प्रकाश ने बताया शिशु रोग विभाग में कोरोना के लेकर तेजी से तैयारी चल रही है। विभाग में कम से कम 28 बेड पर वेंटिलेटर लगाने की कार्रवाई चल रही है। इसे लेकर विभाग से दिशा-निर्देश का अनुपालन किया जाना है। फिलहाल पीकू के छह बेड पर वेंटिलेटर लगे हुए हैं। विभाग से 10 वेंटिलेटर की मांग की गई है। इसकी आपूर्ति के बाद फिर से वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए विभाग से संपर्क किया जाएगा। इस प्रकार 28 पदों को वेंटिलेटर युक्त करने की तैयारी चल रही है।

*वार्ड के 56 व आईसीयू के 12 बेड पर ऑक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा:-*
डॉ० ओम प्रकाश ने कहा बीएमएसआईसीएल की ओर से ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया जा रहा है। वार्ड में 56 एवं आईसीयू में 12 प्वाइंट लगाए जाएंगे। इस प्रकार पूरे विभाग में 68 ऑक्सीजन प्वाइंट लगाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया किसी प्रकार की समस्या होने पर सभी बेडों पर अलग से ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध रहेंगे, ताकि किसी मरीज को किसी प्रकार की समस्या ना हो।

Related posts

Leave a Comment