*प्रशिक्षणार्थियों को परिभ्रमण के माध्यम से उत्पाद व मार्केटिंग गुणवत्तायुक्त सामग्री निर्माण की विस्तृत जानकारी दी गई। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज….

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर/पुसा:- कस्तूरबा गांधी ट्रस्ट वैनी में विभूतिपुर प्रखंड के परिपक्व स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को परिभ्रमण कराया गया। बतादें कि नाबार्ड के एलईडीपी योजना अंतर्गत प्रदान रूरल इंडेवयर्स एसोशिएशन के तत्वाधान में अचार, बड़ी, बेसन, सत्तु निर्माण प्रशिक्षण शिवनाथपुर में चलाया जा रहा है,

प्रशिक्षण के दौरान तीन बैच के प्रशिक्षणार्थियों को परिभ्रमण के माध्यम से उत्पाद, मार्केटिंग गुणवत्तायुक्त सामग्री निर्माण की विस्तृत जानकारी दी गयी। वहीं  ट्रस्ट के चंद्रमा बहन के द्वारा लहसुन एवं मिर्चा का अचार बनाने की विधि बताई गई।

इस मौके पर डीडीएम नाबार्ड जयंत विष्णु ने गुणवत्ता युक्त सामग्री बनाने पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एफपीओ के द्वारा प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर बनाये गये उत्पाद कि मार्केटिंग करें। वहीं मौके पर संस्था के सचिव विवेक कुमार, औसेफा के निदेशक देव कुमार, मां धनमा के अध्यक्ष सुरेश कुमार, कृष्णा कुमार, विनय कुमार मिश्र आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment