*विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन पर कुलपति ने किया ध्वजारोहण। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा

दरभंगा:- 72 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन पर कुलपति प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने ध्वजारोहण के उपरांत उपस्थित पदाधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र- छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस हमारी लोकतांत्रिक आस्था का प्रतीक है। यह हमें लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति संकल्पित होने की प्रेरणा देता है।

आगे उन्होंने कहा कि भारत विचारों का देश है , ऋषियों मुनियों की धरती  है । हम ॠषि- मुनियों की संतान हैं । उनके विचारों के साथ ही हम जीते हैं।उन पूर्वजों को हम आज याद करते हैं। आज का दिन अपने कार्यों के साथ लोकहित के बारे में सोचने का होता है। लोकतंत्र इसी पर चलता है। वर्तमान केन्द्र सरकार आदरणीय श्री मोदी जी के नेतृत्व में तथा राज्य सरकार आदरणीय श्री नितीश कुमार जी के नेतृत्व में जनहित की इसी भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी राष्ट्र के लिए समर्पित हैं और राष्ट्र संस्था से बनता है।

संस्था जितनी मजबूत होगी राष्ट्र उतना ही मजबूत होगा। इसीलिए हम जिस संस्था में रहते हैं उसे मजबूत बनाने में अपने को समर्पित करना चाहिए। आज इस अवसर पर झंडोत्तोलन स्थल पर ही तीस पाल्यों को  अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पत्र हस्तगत कराया गया । कुलसचिव डॉ मुश्ताक अहमद ने कहा कि माननीय अभिषद सदस्यों के आग्रह पर कुलपति महोदय ने आज नियुक्ति पत्र हस्तगत कराने का वचन दिया था जो आज मूर्तरूप ले रहा है। कुलपति, प्रतिकुलपति एवं कुलसचिव के साथ अभिषद सदस्य माननीय श्री संजय सरावगी, प्रो विनोद चौधरी,डा वैद्यनाथ चौधरी, श्रीमती मीना झा के हाथों सबों को नियुक्ति पत्र हस्तगत कराया गया। स्नातकोत्तर संगीत एवं नाट्यशास्त्र विभागाध्यक्ष डा ममता रानी ठाकुर , पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो एल के सिंह काब्या के नेतृत्व में संगीत विभाग की छात्राओं ने इस अवसर पर राष्ट्रगान प्रस्तुत किया।


स्नातकोत्तर विभागों का नरगोना परिसर स्थित मुख्य भवन पर झंडोत्तोलन करने के उपरांत प्रतिकुलपति प्रो डाॅली सिन्हा ने उपस्थित शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज इस पावन अवसर पर सभी शिक्षकों को लाकडाॅउन की अवधि में शिक्षण कार्य में उनके योगदान के लिए बधाई देती  हूं।  हालांकि तकनीकी  माध्यम से शिक्षण को कायम रखने का जो प्रयास  किये गये वह बहुत संतोषजनक नहीं है। फिर भी उन्होंने इसे सीखा और जल्दी अपनाया ताकि हमारे छात्रों को नुकसान न हो।  उन्होंने सभी परीक्षाओं को संचालित कराने  और परीक्षाफल प्रकाशित करने  आदि कार्यों में मदद की।  मैं समय पर परीक्षाफल प्रकाशन किये जाने और हजारों छात्रों के करियर को बचाने हेतु किए गए अनुकरणीय कार्यों के लिए परीक्षा कार्य में जुड़े सभी शिक्षकों  परीक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उपलब्धि हेतु  अपनी ओर से प्रशंसा करती हूं तथा उन सबों को बधाई देती हूं। कुलपति निवास पर पदाधिकारियों, विभागाध्यक्षों, शिक्षकों की उपस्थिति में कुलपति महोदय ने झंडोत्तोलन किया।
कर्मचारी संघ कार्यालय एवं छात्र संघ कार्यालय पर कुलसचिव डॉ मुश्ताक अहमद ने झंडोत्तोलन किया। विभिन्न पुरुष छात्रावासों में अध्यक्ष छात्र कल्याण डा अशोक कुमार झा , महिला छात्रावास में प्रो लावण्य कीर्ति सिंह काब्या एवं बी एड रेगुलर कोर्स में निदेशक दूरस्थ शिक्षा निदेशालय प्रो अशोक मेहता ने झंडोत्तोलन किया।

Related posts

Leave a Comment