*स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने हेतु किये जा रहे हैं अच्छे प्रयास:- सीएस। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता समिति की बैठक जिला परिषद कार्यालय समस्तीपुर स्थित सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष रामदेव राय ने की जबकि संचालन सिविल सर्जन डॉ० एस० के० गुप्ता ने किया। इस बैठक में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए समिति के अध्यक्ष रामदेव राय ने कहा कि जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था बेपटरी हो गया है।

वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप केंद्र पर न तो चिकित्सक समय से बैठते हैं और न ही वहाँ दवा की उपलब्धता है। कई चिकित्सक तो वर्षों से प्रतिनियुक्ति पर अन्य जिलों में कार्य कर रहे हैं।इस कारण जिले के आवाम को सही तरीके से स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि संसाधन की उपलब्धता के लिए स्वास्थ्य विभाग के मंत्री एवं मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

वहीं कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ० एस० के० गुप्ता ने कहा कि मैं जब से समस्तीपुर का प्रभार लिया हूँ तब से अब तक 40 बार निरीक्षण किया हूँ एवं लापरवाह चिकित्सकों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। मैं सदन को विश्वास दिलाता हूँ कि जल्द ही स्वास्थ्य व्यवस्था पटरी पर आ जायेगा। उन्होंने इसके लिए समिति के सदस्यों से सहयोग की अपील की।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में चिकित्सक की बड़ी चुनौती है कि जिले के सभी लोगों का टिकाकरण करा दिया जाय। इस दौरान उन्होंने बताया कि अब तक 541 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है।सभी लोग स्वास्थ्य हैं।अगले छः महीने में सभी लोगों तक कोरोना का टीका पहुँचा दिया जाएगा। इस बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि चिकित्सक जबाबदेही एवं पूरी ईमानदारी से काम करेंगे तो जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था सुधर जाएगी।उन्होंने कहा कि बहुत से नर्सिंग होम में अनुभवी चिकित्सक नहीं रहते हैं।उन्होंने ऐसे नर्सिंग होम चलाने पर कड़ी आपत्ति जताई एवं जीवन से खिलवाड़ करने वाले लोगों पर ठोस कार्रवाई की मांग किया।

इसके साथ ही सी एस सी खानपुर में अनुभवी चिकित्सक की तैनाती करने का प्रस्ताव रखा। वहीं जिलापार्षद रंजन कुमार ने पीएचडी द्वारा कराए जा रहे नलजल योजना पर अंगुली उठाते हुए कहा कि संवेदक द्वारा योजना में भारी लूट मचाया जा रहा है। बेहतर क्वालिटी का पाइप नहीं लगाने के कारण कई जगह पाइप लीक होने से सड़क पर पानी जमा हो जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना में भी गड़बड़ी की जा रही है। उन्होंने जीवन से जुड़े मामलों में पूरी निष्ठा के साथ काम करवाने का प्रस्ताव दिया।

जिलापार्षद हरेराम साहनी ने जिले में बंद पड़े चापाकलों को एक सप्ताह के अंदर मररम्मत कराकर चालू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार के लाखों रुपये की लागत से विभिन्न स्थानों पर चापाकल गाड़ी गई है।  परंतु चालू नही रहने से आवाम को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इस कार्यक्रम में जिला लेप्रोसी के डॉ० मंजू सहाय, मलेरिया पदाधिकारी डॉ० विजय कुमार सिंह, डी० आई० ओ० डॉ० एस पी सिंह, डी पी एम एस के दास, खाद्य सुरक्षा के टी पी सिंह, औषधि निरीक्षक शम्भूनाथ ठाकुर, शिवनंदन, जिला परिषद के देवनारायण सिंह, राजेन्द्र सिंह, सुरेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment