*जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा कोविड-19 का टीकाकरण। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज..

कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को दिया निर्देश।

वन्दना झा

समस्तीपुर:- भारत सरकार के निर्देशानुसार  जिले में कोविड-19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए जिले में 11 प्रखंडों का सत्र स्थलों के रूप में चयन किया गया है। विदित हो कि टीकाकरण के लिए जिले में पूर्व में ही तीन जगहों पर सफलता पूर्वक मॉक ड्रिल आयोजन किया जा चुका है। इसके लिए टीका कर्मी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

*सत्र स्थल का निर्धारण:-*
टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार किया जाएगा। सत्र स्थल पर कम से कम 3 कमरे होंगे। पहला कमरा से लाभार्थियों के टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया होगा गी। दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए तथा तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की के निगरानी, देखभाल, ऑब्जरवेशन के लिए होगा।

*टीकाकरण के लिए 11 सत्र स्थलों का किया गया चुनाव:-*
टीकाकरण के लिए जिले में 11 सत्र स्थलों का चुनाव किया गया है। जिसमें दलसिंहसराय एसडीएच, हसनपुर पीएचसी, कल्याणपुर पीएससी, मोरवा पीएचसी, पटोरी पीएचसी, पूसा एसडीएच, रोसरा एसडीएच, सरायरंजन पीएचसी, मीणा आसरा नर्सिंग होम, पुष्पलता देवी चिल्ड्रन, हॉस्पिटल उजियारपुर पीएचसी में सत्र स्थल बनाया गया है।

*टीकाकरण दल का होगा गठन:-*
टीकाकरण दल के गठन के लिए एक सौ लाभार्थी की संख्या पर एक दल का गठन होगा। जिसमें  वैक्सीनेशन पदाधिकारी-1 सुरक्षाकर्मी होंगे जो भीड़ को नियंत्रित तथा सुरक्षा प्रदान की करेंगे।वैक्सीनेशन पदाधिकारी- 2 सत्यापनकर्ता जो लाभार्थियों को सत्यापित करेगा चुनाव बूथ के अनुसार यह कार्य दक्ष डाटा ऑपरेटर द्वारा किया जाएगा। वैक्सीनेशन पदाधिकारी- 1 लाभार्थी का टीकाकरण करेंगे। वैक्सीनेशन पदाधिकारी- 3 सहयोग कर्मी/उत्प्रेरक टीका कर्मी को सहयोग देंगे। टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करेंगे करेंगे। वैक्सीनेशन पदाधिकारी- 4 सहयोग कर्मी वैक्सीनेशन कर्मी को सहयोग देंगे तथा  टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करेंगे।

*टीकाकरण के लिए लाभार्थी की सूची:*
पत्र के माध्यम से बताया गया है कि निर्धारित सत्र स्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ सेवा प्रदाताओं की सूची तैयार रखी जाएगी तथा टीकाकरण के लिए लाभार्थी के रूप में सभी स्तर पर लाभार्थी अर्थात स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी, स्वास्थ्य अधिकारी आदि को समान रूप से सम्मिलित किया जाएगा। चयनित सत्र स्थानों पर नामित सभी लाभार्थियों की सूची टीकाकरण सत्र स्थल पर 14 जनवरी तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाए।

*कोविड-19 से बचाव का रखा जाएगा ख्याल:-*
टीकाकरण केंद्र पर समुचित मात्रा में हैंड सैनिटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था की जाएगी ताकि लाभार्थी एवं कर्मियों के द्वारा हैंड सैनिटाइजर का उपयोग किया जा सके। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए साफ सफाई पर पूर्णरूपेण ध्यान देते हुए निर्गत प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाएगा।

*कचरा निस्तारण का होगा प्रबंधन:-*
सत्रस्थल पर बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरे का निस्तारण किया जाएगा। सत्र स्तर पर टीकाकरण जनित कचरे का के निस्तारण के लिए बायो वेस्ट मैनेजमेंट के दिशा- निर्देश के अनुसार किया जाएगा।

*बनाया जाएगा नियंत्रण कक्ष:-*
जिला एवं प्रखंड स्तर पर 24 घंटे क्रियाशील नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। जिसमें रोस्टर वार चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मियों की तीन पारियों में प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

Related posts

Leave a Comment