*जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राजस्व की हुई समीक्षात्मक बैठक। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय परिसर स्थित जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राजस्व की समीक्षात्मक बैठक हुई। जिसमें भूमि सुधार उप समाहर्ता दलसिंहसराय प्रभारी पदाधिकारी राजस्व शाखा तथा पटोरी एवं दलसिंहसराय अनुमंडल के अंचल अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में म्यूटेशन के बिंदुओं की समीक्षा की गई। मोहनपुर तथा पटोरी अंचल के म्यूटेशन परसेंटेज कम होने पर उन्हें अपने कर्मचारी के लॉगिन में पेंडिंग इग्नू को 7 दिनों की समय सीमा के अंदर निष्पादित करने का निर्देश दिया।

परिमार्जन पोर्टल पर सबमिट किए जाने वाले आवेदनों की भी समीक्षा की गई तथा जिन अंचलों के लॉगिन में अधिक की संख्या में आवेदन पेंडिंग थे उन्हें डाउनलोड कर निष्पादन करने का आदेश निर्गत किया गया। वहीं भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र 10 दिन के निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्गत करने का निर्देश दिया है। लगान वसूली में सभी अंचल कोरोना महामारी की वजह से अपनी निर्धारित लक्ष्य से पीछे पाए गए उन्हें अपना लक्ष्य पूरा करने हेतु offline लगान रसीद काटने का निर्देश दिया है।

जल निकायों के सर्वेक्षण के संबंध में भी अंचल अधिकारियों से पूछताछ की गई तथा उनके द्वारा जमीनी सेवा के पोर्टल पर सभी सार्वजनिक जल निकायों के अधिकतम डाटा को अपलोड करने का निर्देश दिया। वहीं पटोरी, मोहिउद्दीननगर, उजियारपुर अंचल में अमीन द्वारा की गई नापि संबंधित अध्ययन प्रतिवेदन को सर जमीनी सेवा के पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया। भूमि दखल दिखाने के अंतर्गत बेदखल किए गए परिवारों को सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया  तथा जो गलत तरीके से दखल लिया गया है उसको नोटिस निर्गत करने का आदेश भी दिया गया।
सीडब्ल्यूजेसी (CWJC) के लंबित मामलों की समीक्षा की गई तथा अंचल अधिकारियों से ओएटीएच (OATH) नंबर अपडेट करने को कहा गया।

Related posts

Leave a Comment