*वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है मशरूम:- डॉ० दयाराम। हर खबर पर पैनी नजर।*

सेहत और स्वाद का लाजबाब औषधीय गुणों की खान है मशरूम।

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- सेहत और स्वाद का बेजोड़ कॉम्बो पोषण के गुणों से भरपूर मशरूम औषधीय गुणों की खान है। मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने की वजह से यह न सिर्फ वजन को बढ़ने से रोकने और वजन घटाने में सहायक है बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, पोटैशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो व्यक्ति को कई तरह के रोगों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। उक्त बातें डॉ० राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय स्थित मशरुम अनुसंधान निदेशालय के निदेशक मशरुम मैन डॉ० दयाराम ने कही। उन्होंने कहा कि मशरूम का सेवन करने से कई सारे फायदे हैं। जिसके लिए लोग वर्षों चिकित्सकों और मेडिकल स्टोर्स के चक्कर लगाते रहते हैं।
*वजन कंट्रोल:-*
मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने से वजन कंट्रोल करने में ये फायदेमंद माना जाता है। मशरूम डाइटेशन के लिए भी बेहद कारगर है। मशरूम में मौजूद पॉलीसेकेराइड प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषण तत्व पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने का अहसास करवाते हैं। जिससे व्यक्ति को देर तक भूख नहीं लगती है और वह अधिक भोजन का सेवन करने से बच जाता हैं। जिसकी वजह से उसका वजन कंट्रोल होता है।


वहीं इस में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को कमजोर होने से रोककर उन्हें मजबूत बनाते हैं। जबकि दिल के रोगियों के लिए भी मशरूम का सेवन बेहद फायदेमंद है। मशरूम में मौजूद लीन प्लांट प्रोटीन में न सिर्फ कैलोरी की मात्रा कम होती है बल्कि फैट भी न के बराबर होता है। यह दिल को नुकसान पहुंचाने वाले खतरे से भी बचाने का काम करता हैं। डॉ० दयाराम ने कहा कि मशरुम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते है। जो व्यक्ति को मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और इस में प्रचुरता से मौजूद फॉलिक एसिड और आयरन की शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

Related posts

Leave a Comment